पुलिस ने पाकिस्तान से सहायता प्राप्त आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, दो आतंकयो समेत 6 गिरफ्तार

By भाषा | Published: September 15, 2021 01:04 AM2021-09-15T01:04:11+5:302021-09-15T01:04:11+5:30

Police busted terrorist module aided by Pakistan, 6 including two terrorists arrested | पुलिस ने पाकिस्तान से सहायता प्राप्त आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, दो आतंकयो समेत 6 गिरफ्तार

पुलिस ने पाकिस्तान से सहायता प्राप्त आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, दो आतंकयो समेत 6 गिरफ्तार

Next

नयी दिल्ली, 14 सितंबर दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने मंगलवार को पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और पाकिस्तान में आईएसआई द्वारा प्रशिक्षित दो आतंकवादियों सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

पुलिस ने बताया कि ये आतंकवादी देश में आगामी त्योहारों के दौरान कई विस्फोट करने की योजना बना रहे थे।

पुलिस ने कहा कि पाकिस्तान स्थित अनीस इब्राहिम, जो दाऊद इब्राहिम का भाई है, आतंकी योजना को अंजाम देने के लिए अंडरवर्ल्ड के गुर्गों से जुड़ा था।

उन्होंने कहा कि पूछताछ से पता चला है कि पाकिस्तान के आतंकी मॉड्यूल को दो घटकों अंडरवर्ल्ड और पाक-आईएसआई प्रशिक्षित आतंकी मॉड्यूल के माध्यम से संचालित किया जा रहा था।

उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान जान मोहम्मद शेख (47) उर्फ ‘समीर’, ओसामा (22), मूलचंद (47), जीशान कमर (28), मोहम्मद अबु बकर (23) और मोहम्मद आमिर जावेद (31) के तौर पर हुई है जिन्हें दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार लोगों में ओसामा और कमर पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकवादी हैं जो इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के निर्देश पर काम करते थे। उन्हें आईईडी लगाने के लिए दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश में उपयुक्त स्थानों की तलाश करने का काम दिया गया था।

विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) नीरज कुमार ठाकुर ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ''एक बहु-राज्य अभियान में, हमने पाकिस्तान से प्रशिक्षित दो आतंकवादियों सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया है। उनमें से दो, ओसामा और कमर इसी साल प्रशिक्षण के लिये पाकिस्तान गए थे, जिसके बाद वे भारत लौट आए थे।

पुलिस ने कहा कि उन्हें केंद्रीय एजेंसियों से इनपुट मिला था कि एक पाक-प्रेरित और प्रायोजित संस्थाओं का समूह भारत में सिलसिलेवार आईईडी विस्फोटों को अंजाम देने की योजना बना रहा है।

ठाकुर ने कहा, ''मानव और तकनीकी निगरानी की मदद से, यह पाया गया कि नेटवर्क विभिन्न राज्यों में फैला हुआ था। मंगलवार को, हमने अलग-अलग राज्यों में एक साथ छापेमारी की और शुरुआत में, पहले आरोपी शेख को राजस्थान में कोटा के पास से पकड़ा जो ट्रेन से दिल्ली आ रहा था।''

बाद में, ओसामा को दिल्ली के ओखला से और बकर को सराय काले खां से पकड़ा गया, जबकि यूपी आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) टीम के साथ मिलकर कमर को इलाहाबाद से, जावेद को लखनऊ से और मूलचंद को रायबरेली से पकड़ा गया।

पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) प्रमोद सिंह कुशवाह ने कहा कि चार आरोपियों और दो प्रशिक्षित आतंकवादियों की गिरफ्तारी से पाकिस्तान के आईएसआई प्रायोजित गिरोह और प्रशिक्षित आतंकवादी मॉड्यूल का अंडरवर्ल्ड सरगनाओं के साथ गठजोड़ का भंडाफोड़ हुआ है और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र तथा भारत के अन्य राज्यों में सिलसिलेवार विस्फोट करने तथा लोगों की हत्या करने की साजिश को विफल कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया है और छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें दो पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकवादी हैं।’’

कुशवाह ने कहा कि कई राज्यों में चलाए गए अभियान में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद से विस्फोटक और आग्नेयास्त्र बरामद किए गए हैं।

पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार लोगों को आतंक की अलग-अलग योजनाओं को अंजाम देने का काम सौंपा गया था।

दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस इब्राहिम के नजदीकी अंडरवर्ल्ड सरगना समीर को पाकिस्तान के एक व्यक्ति ने परिष्कृत विस्फोटक उपकरण (आईईडी), अत्याधुनिक हथियार और ग्रेनेड भारत के विभिन्न लोगों को आपूर्ति करने का जिम्मा दिया गया था।

पुलिस ने कहा कि पाकिस्तान में रह रहे अनीस इब्राहिम को इस मॉड्यूल का अंडरवर्ल्ड संपर्क बताया जा रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Police busted terrorist module aided by Pakistan, 6 including two terrorists arrested

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे