pnb punjab national bank pnb be alert issued over banking fraud PNB Cash withdrawal rules | 1 दिसंबर से PNB बदल रहा है पैसे निकालने का तरीका, करोड़ों ग्राहकों को किया अलर्ट!
ATM से कैश ​विद्ड्रोल को और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से PNB वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विद्ड्रोल सिस्टम लागू करने जा रहा है।

Highlightsपीएनबी ने 1 दिसंबर से कैश ​निकालने का नियम बदलने का ऐलान किया है। SBI के बाद अब PNB ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

नई दिल्ली: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के कस्टमर हैं तो ये आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, पीएनबी ने 1 दिसंबर से कैश ​निकालने का नियम बदलने का ऐलान किया है। दरअसल, SBI के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। 

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई तरह के अलर्ट्स का जिक्र किया है। एक ट्वीट जारी कर ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम से बचने के लिए कहा है। बैंक अपने ग्राहकों से कहा है कि एक छोटी सी गलती से आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने कुछ तरीके भी बताए हैं।

वहीं, ATM से कैश ​विद्ड्रोल को और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से PNB वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विद्ड्रोल सिस्टम लागू करने जा रहा है। 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10 हजार रुपए से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी। यानी इन नाइट आवर्स में 10 हजार रुपए से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। ये OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

बता दें कि बीते कुछ महीने में बैंकिंग फ्रॉड के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में बैंक द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है। इससे पहले भारत सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर बड़े साइबर अटैक की आशंका जताते हुए आम लोगों और संस्थानों को चेताया था।

बैंक फ्रॉड से ऐसे बचे- 
1-OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें।
2- बैंक खाते से पैसे निकलें तो क्या करें
3- फोन में कभी भी बैंकिंग जानकारी सेव न करें
4- ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें
5- बैंक कभी कोई जानकारी नहीं मांगता
6- ऑनलाइन पेमेंट में सावधानी बरतें
7-बिना जांच के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें
8- अनजान लिंक की जांच करें
9- स्पाईवेयर से बचकर रहें

Web Title: pnb punjab national bank pnb be alert issued over banking fraud PNB Cash withdrawal rules

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे