Coronavirus Lockdown: देश में बढ़ सकता है लॉकडाउन, कुछ आर्थिक गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से मिलेगी इजाजत

By हरीश गुप्ता | Published: April 12, 2020 07:30 AM2020-04-12T07:30:14+5:302020-04-12T07:56:34+5:30

मोदी सरकार कोविड-19 के कारण लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद दो सप्ताह के लिए बढ़ाने के ज्यादातर राज्यों के अनुरोध पर विचार कर रही है। PM नरेन्द्र मोदी के साथ शनिवार को हुई मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद यह बात कही। मोदी ने इस बैठक में मुख्यमंत्रियों से कहा कि ध्यान अब ‘‘जान भी, जहान भी’’ पर होना चाहिए और भारत के ‘‘उज्ज्वल भविष्य, समृद्धि एवं स्वस्थ भारत’’ के लिए यह जरूरी है।

PM narendra Modi with cms meeting: Coronavirus Lockdown increase in India, some economic activities will be allowed in a phased manner | Coronavirus Lockdown: देश में बढ़ सकता है लॉकडाउन, कुछ आर्थिक गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से मिलेगी इजाजत

मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों के कोविड पॉजिटिव मामलों की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री को अपने द्वारा उठाए जा रहे कदमों से भी अवगत कराया.

Highlightsलॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी के बीच प्रधानमंत्री ने 'जान भी, जहान भी' कहकर उत्साहजनक संकेत भी दे डालामाना जा रहा है कि कुछ आर्थिक गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से इजाजत दी जाएगी.

नई दिल्ली: अप्रैल के बाद भी दो हफ्ते लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी के बीच प्रधानमंत्री ने 'जान भी, जहान भी' कहकर उत्साहजनक संकेत भी दे डाला. माना जा रहा है कि कुछ आर्थिक गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से इजाजत दी जाएगी. इससे पहले 23 मार्च को राष्ट्र के नाम संबोधन में मोदी ने 'जान है तो जहान है' कहकर तीन हफ्ते के लॉकडाउन का ऐलान किया था.

मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों की आम सहमति देखते हुए लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी तो दिखाई, लेकिन यह भी साफ कर दिया कि अगला लॉकडाउन पूरे देश के 720 जिलों में लागू नहीं होगा. कोविड-19 से जंग को तेज करने के साथ ही कुछ ऐसे सेक्टरों को खोला जा सकता है, जो आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देकर अनगिनत लोगों को रोजी-रोटी के संकट से उबारेंगे.

मोदी ने हालांकि साथ ही कहा कि अगले तीन-चार हफ्ते कोरोना से जंग में अब तक उठाए गए कदमों के प्रभाव को भी साफ कर देंगे. मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों के कोविड पॉजिटिव मामलों की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री को अपने द्वारा उठाए जा रहे कदमों से भी अवगत कराया. साथ ही सुझाव दिया कि लॉकडाउन को दो हफ्ते और बढ़ाया जाए.

कोरोना महामारी से जंग के लिए राज्यों ने केंद्र से विशेष आर्थिक मदद की भी मांग की. स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है, लेकिन सतर्कता अभी भी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता. -यह असाधारण हालात देश को 'आत्मनिर्भर और आर्थिक महाशक्ति' बनाने का सुनहरा मौका. कृषि उपज की डायरेक्ट मार्केटिंग के लिए एपीएमसी कानून में तुरंत सुधार जरुरी.

 

Web Title: PM narendra Modi with cms meeting: Coronavirus Lockdown increase in India, some economic activities will be allowed in a phased manner

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे