अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं शामिल होंगे पीएम मोदी, जानिए क्या है वजह? 

By पल्लवी कुमारी | Published: February 15, 2020 03:31 PM2020-02-15T15:31:50+5:302020-02-15T15:31:50+5:30

आप को दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में 62 सीटें मिली हैं और बीजेपी को 8 सीटें मिली है। सीएए विरोध के बीच हुए इस चुनाव में कांग्रेस का सूफड़ा साफ हो गया।

PM Narendra Modi will not attend kejriwal oath ceremony because he is not in Delhi Feb 16 | अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं शामिल होंगे पीएम मोदी, जानिए क्या है वजह? 

अरविंद केजरीवाल और नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के एक सार्वजनिक समारोह में 30 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।केजरीवाल के साथ कल छह मंत्री भी शपथ ग्रहण करेंगे।

आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल कल (16 फरवरी) को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। दिल्ली के रामलीला मैदान में सुबह 10 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। शपथ ग्रहण समारोह अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया है। लेकिन पीएम मोदी केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसके पीछे की वजह है पीएम नरेंद्र मोदी का वाराणसी का दौरा। आप को दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में 62 सीटें मिली हैं और बीजेपी को 8 सीटें मिली है। सीएए विरोध के बीच हुए इस चुनाव में कांग्रेस का सूफड़ा साफ हो गया। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 फरवरी को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का एक दिवसीय दौरा करेंगे जिसमें वे 30 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में 430 बिस्तर का सुपर स्पेशिएलिटी सरकारी अस्पताल तथा बीएचयू में ही 70 बिस्तर वाला मनोरोग चिकित्सा अस्पताल शामिल है। प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, ‘‘ प्रधानमंत्री का श्री जगदगुरू विश्वाराध्य गुरूकुल के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में शामिल होने का भी कार्यक्रम है। वे श्री सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ के 19 भाषाओं में अनुदित संस्करण तथा इस के मोबाईल ऐप का भी विमोचन करेंगे।’’ 

प्रधानमंत्री मोदी इसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वे पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय की 63 फुट की पंच धातु प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। यह देश में उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा है। 200 से अधिक शिल्पकारों ने एक वर्ष तक दिन रात काम करके इस प्रतिमा को पूरा किया है। बयान के अनुसार, इस स्मारक केंद्र में पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन और समय से संबंधित जानकारियां होंगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सार्वजनिक समारोह में 30 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में 430 बिस्तर का सुपर स्पेशिएलिटी सरकारी अस्पताल तथा बीएचयू में ही 70 बिस्तर वाला मनोरोग चिकित्सा अस्पताल शामिल हैं। प्रधानमंत्री वीडियो लिंक के माध्यम से आईआरसीटीसी की महाकाल एक्सप्रेस को रवाना करेंगे। यह ट्रेन 3 ज्योतिर्लिंग तीर्थस्थलों-वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी यह देश में पहली ओवरनाइट निजी ट्रेन होगी।

मोदी ‘काशी एक रूप अनेक’ कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। वे अमेरिका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया सहित विश्व के विभिन्न देशों से आये हुए खरीदारों और दस्तकारों के साथ भी बातचीत करेंगे। ‘काशी एक रूप अनेक’ पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में आयोजित होने वाला दो दिवसीय कार्यक्रम है। इसमें पूरे उत्तर प्रदेश के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।

Web Title: PM Narendra Modi will not attend kejriwal oath ceremony because he is not in Delhi Feb 16

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे