पीएम मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 'सेंट एंड्रयू द एपोस्टल ऑर्डर' से नवाजे गए भारतीय प्रधानमंत्री

By पल्लवी कुमारी | Published: April 12, 2019 03:33 PM2019-04-12T15:33:34+5:302019-04-12T15:33:34+5:30

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले महीने यूएई ने अपने देश का सबसे बड़ा सम्मान जायेद मेडल' से नवाजा था। यूएई की ओर से यह सम्मान किसी भी देश के प्रमुख, राजा या फिर राष्ट्रपति को दिया जाता है।

PM Narendra Modi was decorated with Order of St Andrew the Apostle-highest state decoration of Russia | पीएम मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 'सेंट एंड्रयू द एपोस्टल ऑर्डर' से नवाजे गए भारतीय प्रधानमंत्री

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

Highlightsरूसी दूतावास के एक अधिकारी ने यह बताया कि 'सेंट एंड्रयू द एपोस्टल ऑर्डर' रूस का उच्चस्थ सरकारी सम्मान है। प्रधानमंत्री मोदी को दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये इस सम्मान के लिये चुना गया है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया जाएगा। इस बात की घोषणा रूसी दूतावास ने की है। इस सम्मान का नाम 'सेंट एंड्रयू द एपोस्टल ऑर्डर'(St Andrew The Apostle Order) है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इसको मंजूरी दे दी है।

पीएम मोदी को ये सम्मान रूस और भारत के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए दिया जाएगा। ये रूस का सबसे बड़ा सम्मान है। सेंट एंड्रयू द एपोस्टल  सम्मान  काम करने वाले रूसी नागरिक और देश-विदेश के प्रमुख नेताओं को दिया जाता है। 


रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने यह बताया कि 'सेंट एंड्रयू द एपोस्टल ऑर्डर' रूस का उच्चस्थ सरकारी सम्मान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये इस सम्मान के लिये चुना गया है। 



पीएम मोदी को पिछले महीने यूएई ने अपने देश का सबसे बड़ा सम्मान जायेद मेडल' से नवाजा था। यूएई की ओर से यह सम्मान किसी भी देश के प्रमुख, राजा या फिर राष्ट्रपति को दिया जाता है। पीएम मोदी से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटेन की महारान क्वीन एलिजाबेथ और पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को यह अवार्ड दिया जा चुका है।

Web Title: PM Narendra Modi was decorated with Order of St Andrew the Apostle-highest state decoration of Russia

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे