UP: मिर्जापुर में पीएम नरेंद्र मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें, विपक्ष को लिया आड़े हाथ

By रामदीप मिश्रा | Published: July 15, 2018 12:52 PM2018-07-15T12:52:34+5:302018-07-15T12:54:24+5:30

पीएम ने कहा कि जब से योगी जी की अगुवाई में सरकार बनी है, तब से पूर्वांचल और पूरे यूपी के विकास की जो गति बढ़ी है, उसके परिणाम आज नजर आने लगे हैं। बाण सागर परियोजना के अलावा बरसों से अधूरी पड़ी सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पर भी तेजी से काम चल रहा है।

pm narendra modi says in mirzapur Decades lost as Opposition neglected development projects and 10 highlights | UP: मिर्जापुर में पीएम नरेंद्र मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें, विपक्ष को लिया आड़े हाथ

UP: मिर्जापुर में पीएम नरेंद्र मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें, विपक्ष को लिया आड़े हाथ

मिर्जापुर, 15 जुलाईः उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चार परियोजनाओं की सौगात दी है। इस दौरान उन्होंने बाणसागर परियोजना के उद्घाटन कर 108 जन औषधि केंद्र, मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास। इसके अलावा चुनार में बनारस और मिर्जापुर को जोड़ने वाले पुल का उद्घाटन किया, वहीं मिर्जापुर मे बनने वाले मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। इस मौके पर उन्होंने आमजन को संबोधित किया और विपक्ष पर जमकर बरसे। आइए आपको उनके भाषण की 10 बड़ी बातें बताते हैं...

1- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 2 दिनों में विकास की अनेक योजनाओं को पूर्वांचल की जनता को समर्पित करने या फिर नए काम शुरु करने का अवसर मुझे मिला है। लगभग 3,500 करोड़ की बाण सागर परियोजना से सिर्फ मिर्जापुर ही नहीं बल्कि इलाहाबाद समेत इस पूरे क्षेत्र की 1.5 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलने जा रही है।

2- उन्होंने कहा कि अगर ये प्रोजेक्ट पहले पूरा हो जाता, तो जो लाभ अब आपको मिलेगा, वो पहले से मिलने लगता। 2014 में सरकार में आने के बाद हमारी सरकार ने जब अटकी-लटकी-भटकी हुई योजनाओं को खंगालना शुरू किया तो उसमें इस प्रोजेक्ट का भी नाम आया। इसके बाद बाण सागर परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जोड़ा गया और इसे पूरा करने के लिए सारी ऊर्जा लगा दी गई।

3- पीएम ने कहा कि जब से योगी जी की अगुवाई में सरकार बनी है, तब से पूर्वांचल और पूरे यूपी के विकास की जो गति बढ़ी है, उसके परिणाम आज नजर आने लगे हैं। बाण सागर परियोजना के अलावा बरसों से अधूरी पड़ी सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पर भी तेजी से काम चल रहा है। बाण सागर परियोजना उस अपूर्ण सोच, सीमित इच्छाशक्ति का भी उदाहरण है जिसकी एक बहुत बड़ी कीमत आप सभी को चुकानी पड़ी है।

4- उन्होने कहा कि देश को भी आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ा। लगभग 300 करोड़ के बजट से शुरू हुई ये परियोजना लगभग 3,500 हज़ार करोड़ रुपए लगाने के बाद पूरी हुई है। जो लोग आजकल किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं, उनसे आपको पूछना चाहिए कि आखिर क्यों उन्हें अपने शासन काल में देश भर में फैली इस तरह की अधूरी सिंचाई परियोजनाएं नहीं दिखाई दीं? क्यों ऐसे कार्यों को अधूरा ही छोड़ दिया गया? 

5- उन्होने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि पिछली सरकार ने कभी  किसानों की चिंता नहीं की। यहां बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज से ना सिर्फ मिर्जापुर बल्कि सोनभद्र, भदोही, चंदौली और इलाहाबाद के लोगों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है।

6- पीएम मोदी विपक्ष पर हमला बोलता हुए कहा 'जो लोग किसानों के नाम पर राजनीति कर रहे हैं, उनके पास एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) की कीमतें बढ़ाने तक का भी समय नहीं था। वे लोग केवल फाइलों पर बैठे रहते थे। यहां किसानों पर केवल राजनीति की जाती है। पहले किसान यूरिया के लिए कतार में लगना पड़ता था। हमने उनके लिए कतार खत्म किया है। 

7- पीएम मोदी ने अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि जब से एनडीए सरकार सत्ता में आई है तब से पूर्वांचल में विकास कार्य तेज हो गया है। इसके परिणाम स्वरूप आज का दिन देखा जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा पिछली सरकार ने अधूरे प्रोजेक्ट के साथ अपने काम को रोक दिया था। उसकी वजह से आप सब भी मुश्किल में हो। अगर यह परियोजनाएं पहले ही पूरी हो जाती तो आप लोग दो दशकों पहले इससे लाभान्वित होते। 

8- पीएम मोदी ने कहा कि सस्ती और बेहतर स्वास्थ सेवा गरीब से गरीब को सुलभ कराना भी इस सरकार का एक बड़ा संकल्प है। यहां बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज से ना सिर्फ मिर्जापुर बल्कि सोनभद्र, भदोही, चंदौली और इलाहाबाद के लोगों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है। 

9- उन्होंने कहा कि आज यहां 100 जन औषधि केंद्रों का भी लोकार्पण किया गया है। ये जन औषधि केंद्र गरीब, निम्न मध्यम वर्ग का बहुत-बड़ा सहारा बन रहे हैं। इन केंद्रों में 700 से अधिक दवाइयां और डेढ़ सौ से अधिक सर्जरी के सामान सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं।

10- पीएम ने कहा कि एक और अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट आई है जिसमें कहा गया है कि बीते 2 वर्षों में भारत में 5 करोड़ लोग भीषण गरीबी से बाहर निकले हैं। इसमें सरकार की योजनाओं का भी बड़ा प्रभाव है जो गरीबों का खर्च कम कर रही हैं। निश्चिंतता का यही भाव, उन्हें नए अवसर भी दे रहा है।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें

Web Title: pm narendra modi says in mirzapur Decades lost as Opposition neglected development projects and 10 highlights

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे