पीएम मोदी ने 8.2% की शानदार GDP ग्रोथ पर कहा- ये बदलते और बढ़ते भारत की तस्वीर 

By पल्लवी कुमारी | Published: September 1, 2018 05:12 PM2018-09-01T17:12:51+5:302018-09-01T17:12:51+5:30

पीएम मोदी ने नॉन परफॉर्मिंग ऐसेट (एनपीए) समस्या के लिए यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि 'नामदारों' ने फोन बैंकिंग के जरिए महज छह साल में लाखों करोड़ रुपये कुछ बड़े लोगों को बांट दिया।

PM narendra modi says GDP 8.2% growth face of developed India on IPPB launches | पीएम मोदी ने 8.2% की शानदार GDP ग्रोथ पर कहा- ये बदलते और बढ़ते भारत की तस्वीर 

पीएम मोदी ने 8.2% की शानदार GDP ग्रोथ पर कहा- ये बदलते और बढ़ते भारत की तस्वीर 

नई दिल्ली, एक सितंबर:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की लॉन्चिंग पर पहली तिमाही में  8.2 प्रतिशत की शानदार GDP ग्रोथ रेट कहा है कि जीडीपी के ये आंकड़े बदलते और बढ़ते भारत की तस्वीर हैं। यहां पीएम मोदी ने यह भी कहा कि लोन डिफॉल्टर्स से सरकार एक-एक पैसा वसूल रही है। 

पीएम मोदी ने नॉन परफॉर्मिंग ऐसेट (एनपीए) समस्या के लिए यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि 'नामदारों' ने फोन बैंकिंग के जरिए महज छह साल में लाखों करोड़ रुपये कुछ बड़े लोगों को बांट दिया। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार देश की अर्थव्यवस्था को लैंडमाइन पर बिठाकर चली गई है। 

4 साल में, 50 करोड़ लोन की हुई समीक्षा

पीएम मोदी ने जीडीपी के ऊपर कहा, जो अर्थव्यवस्था के आए नए आंकड़े देश की मजबूत होती अर्थव्यवस्था और उसमें आते आत्मविश्वास के प्रमाण हैं। उन्होंने कहा- 'पिछले 4 साल में, 50 करोड़ से बड़े सभी लोन की समीक्षा की गई है, लोन की शर्तों का कड़ाई से पालन हो, ये सुनिश्चित किया जा रहा है। हमने कानून बदले, बैंकों के मर्जर का निर्णय लिया, बैंकिंग सेक्टर में प्रोफेशनल अप्रोच को बढ़ावा दिया।'

कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने यह भी कहा- '12 बड़े defaulters, जिनको 2014 के पहले लोन दिया था, जिसके NPA की राशि करीब पौने 2 लाख करोड़ रुपये हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई और उसके नतीजे आज दिख भी रहे हैं। इसी प्रकार 27 और बड़े लोन खाते हैं, जिनमें 1 लाख करोड़ का NPA है, इसकी वापसी का भी इंतजाम किया जा रहा है।'

पोस्ट पेमेंट्स  बैंक का हुआ उद्धघाटन

बता दें कि पीएम मोदी ने ये बातें  दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स  बैंक के उद्धघाटन के वक्त बोला। स मौके पर बीजेपी के कई मंत्री, विधायक और सांसद मौजूद हैं। देश के हर जिले में इस बैंक की एक शाखा होगी। जिसका पूरा ध्यान गांव में रह रहे लोगों के फाइनें‌शियल सुविधाओं पर होगा।

फिलहाल यह सर्विस 650 शाखाओं और 3,250 ऐक्सेस पॉइंट्स पर शुरू की जाएगी। शुरुआती दौर में ग्याहर हजार पोस्टमैन इस बैंक के लिए काम करेंगे। इस सर्विस के तहत 17 करोड़ पोस्ट सेविंग खाते को लिंक करने की अनुमति दी जाएगी।

15 तिमाहियों में सर्वाधिक GDP ग्रोथ रेट

विनिर्माण एवं कृषि क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के दम पर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में घरेलू अर्थव्यवस्था 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी जो पिछली 15 तिमाहियों की सर्वाधिक है। ये आंकड़े सरकार ने जारी किये। इस वृद्धि दर से सबसे तेज वृद्धि करने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में देश की दावेदारी और मजबूत हो गयी। आलोच्य तिमाही के दौरान चीन की वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रही।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के जारी बयान में कहा गया है कि 2011-2012 के स्थिर मूल्यों पर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 33.74 लाख करोड़ रुपये रहा। जबकि पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह 31.18 लाख करोड़ रुपये था।  यह वृद्धि 8.2 प्रतिशत रही।

Web Title: PM narendra modi says GDP 8.2% growth face of developed India on IPPB launches

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे