PM Narendra Modi releases commemorative coin to mark birth anniversary of Guru Gobind Singh | सिख गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी किया स्मारक सिक्का
सिख गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी किया स्मारक सिक्का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह की जयंती के मौके पर रविवार को उनके सम्मान में एक स्मारक सिक्का जारी किया। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ गिने-चुने लोगों को अपने निवास पर संबोधित किया। 

उन्होंने कहा 'भारत के पास जो संस्कृति और ज्ञान की विरासत है उसको दुनिया के चप्पे चप्पे तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है'। उन्होंने आगे कहा 'गुरु गोबिंद सिंह जी का काव्य भारतीय संस्कृति के ताने-बाने और हमारे जीवन की सरल अभिव्यक्ति है। जैसे उनका व्यक्तित्व बहुआयामी था वैसे ही उनका काव्य भी अनेक और विविध विषयों को अपने अंदर समाहित किये हुए है'।

बता दें कि प्रधानमंत्री पांच जनवरी, 2017 को पटना में गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जयंती पर आयोजित समारोह में शामिल हुए थे। 


इस अवसर पर उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया था।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने खालसा पंथ के जरिए देश को एकजुट करने के गुरु गोविंद सिंह के अनूठे प्रयास को रेखांकित किया था।


Web Title: PM Narendra Modi releases commemorative coin to mark birth anniversary of Guru Gobind Singh
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे