पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा- देश में अब और लॉकडाउन नहीं, अनलॉक-2 की तैयारी करें

By पल्लवी कुमारी | Published: June 17, 2020 10:49 PM2020-06-17T22:49:35+5:302020-06-17T22:49:35+5:30

अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे स्थान पर है। पूरी दुनिया से कोविड-19 के आंकड़ों का संकलन कर रहे जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार इस बीमारी से मरने वालों की संख्या के मामले में भारत आठवें स्थान पर है।

pm Narendra modi on Coronavirus lockdown tells to CMs Get ready for Unlock 2 | पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा- देश में अब और लॉकडाउन नहीं, अनलॉक-2 की तैयारी करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार (17 जून) को दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात सहित 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोबारा लॉकडाउन लगने की अफवाहों से हमें लड़ने की जरूरत है। देश अब 'खुलने के चरण' में है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में देश में लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर कहा है कि देश में अब और लॉकडाउन नहीं होगा। सभी राज्य अनलॉक2 की तैयारी शुरू करें। बुधवार (17 जून) को मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब अनलॉक-2 के बारे में सोचने की जरूरत है। अब अनलॉक-2 की तैयारियों में जुटने का वक्त है। इस वक्त हमें देश की आर्थिक गतिविधियों को खोलने के साथ नुकसान को कम से कम करने के बारे में सोचना है। 

पीएम मोदी ने कुछ बड़े राज्यों और शहरों में कोविड-19 का संक्रमण अधिक फैलने की ओर ध्यान दिलाते हुए मुख्यमंत्रियों से उनके राज्य की मौजूदा जांच क्षमता का पूरी तरह इस्तेमाल करने और स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार करने को कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोबारा लॉकडाउन लगने की अफवाहों से ‘लड़ने’ की जरूरत है। उन्होंने ‘लॉकडाउन की अफवाहों से लड़ने’ की जरूरत बताते हुए कहा कि देश अब ‘खुलने के चरण’ में है।

पीएम मोदी ने कहा कि पाबंदियों में ढील, आर्थिक प्रदर्शन के संकेतक पटरी पर लौटने का संकेत दे रहे हैं। मुद्रास्फीति नियंत्रित है और राज्यों को बुनियादी ढांचे यथा निर्माण संबंधी गतिविधियों को मजबूत करने के लिए कदम उठाने चाहिए। मोदी ने कहा कि बड़ी भीड़, सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं करना, बड़ी संख्या में लोगों की रोजाना आवाजाही तथा कुछ शहरों में छोटे मकानों ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को ‘अधिक चुनौतीपूर्ण’ बना दिया है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा- पीएम मोदी ने साफ किया अब और कोई लॉकडाउन नहीं होगा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बुधवार (17 जून)  को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कर दिया है कि देश में अब और कोई लॉकडाउन नहीं होगा और अनलॉक (प्रतिबंधों से छूट) का दौर शुरू हो गया है राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी मुख्यमंत्रियों के साथ एक डिजिटल बैठक में की। बैठक का आयोजन कोविड-19 की स्थिति पर विचार के लिए किया गया था। 

पीएम नरेंद्र मोदी <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/coronavirus/'>कोरोना वायरस</a> पर बैठक करते हुए (पुरानी फोटो)
पीएम नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस पर बैठक करते हुए (पुरानी फोटो)

बैठक में राव ने लॉकडाउन के संबंध में स्थिति स्पष्ट करने का अनुरोध किया था। राव ने कहा कि ऐसी अफवाहें हैं कि देश में फिर से लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। राव ने लोगों को अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री सभी मुख्यमंत्रियों से बात किए बिना लॉकडाउन का फैसला नहीं लेंगे। विज्ञप्ति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हवाले से कहा गया है, ''देश में अब लॉकडाउन नहीं होगा। लॉकडाउन के चार चरण पूरे हो गए हैं। अभी अनलॉक-1 चल रहा है। हम सभी को अनलॉक-2 मुद्दे के बारे में चर्चा करनी चाहिए।''

पीएम मोदी ने बुधवार को  14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से बात की 

पीएम मोदी ने बुधवार को 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और उनके प्रतिनिधियों से कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरे दिन राज्यों से ऑनलाइन बातचीत कर रहे हैं। इसमें महाराष्ट्र,दिल्ली, कर्नाटक, गुजरात, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शिरकत की। इस वार्ता का महत्व इसलिए भी है, क्योंकि देश में कोरोना वायरस के अधिकतर मामले इन्हीं में से कुछ राज्यों से सामने आए हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ऑनलाइन हो रही बैठक में हिस्सा नहीं ले रही हैं क्योंकि उनका नाम वक्ताओं की सूची में कथित रूप से शामिल नहीं किया गया।

प्रधानमंत्री ने मंगलवार (16 जून) को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों और प्रशासकों से अर्थव्यवस्था को खोलने और उसी के साथ कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए बातचीत की थी।

देश में कोरोना वायरस के ताजा अपडेट 

भारत में एक दिन में कोविड-19 से सबसे अधिक 2,003 लोगों की मौत होने के बाद देश में इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या  11,903 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 10,974 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,54,065 हो गए हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 1,55,227 लोगों का इलाज जारी है और 1,86,934 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। अधिकारी ने कहा, मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 52.80 प्रतिशत हो गई है।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार जिन 2,003 लोगों की पिछले 24 घंटे में जान गई है, उनमें से महाराष्ट्र के 1,409 लोग शामिल हैं, जिसके साथ ही राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 5,537 हो गई है। वहीं, दिल्ली में 437 लोगों की जान गई, जिससे शहर में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 1837 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, मृतक संख्या में अचानक वृद्धि राज्यों द्वारा दर्ज किए गए आंकड़ों की वजह से है। महाराष्ट्र और दिल्ली ने पिछले दिनों के आंकड़ों से मिलान करने के बाद ये नए आंकड़े जारी किए हैं।

भारत में लगातार छठे दिन 10,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। कुल पुष्ट मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार देश में 16 जून तक कोरोना वायरस के लिए 60,84,256 नमूनों की जांच की जा चुकी है और मंगलवार को 1,63,187 नमूनों की जांच की गई। 

Web Title: pm Narendra modi on Coronavirus lockdown tells to CMs Get ready for Unlock 2

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे