तीन मई के बाद बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन, PM मोदी ने दिए संकेत, बैठक में मुख्यमंत्रियों ने रखी अपनी राय

By रामदीप मिश्रा | Published: April 27, 2020 01:48 PM2020-04-27T13:48:43+5:302020-04-27T14:02:36+5:30

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में 25 मार्च से दो चरण में लॉकडाउन लागू किया गया है। देश में कोरोना संकट की शुरुआत के बाद 22 मार्च से अब तक प्रधानमंत्री मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चार बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक कर चुके हैं। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय एवं अन्य संबद्ध मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने शिरकत की। 

PM Narendra Modi meeting with CMs: Lockdown may continue beyond may 3 in cOVID-19 hotspots | तीन मई के बाद बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन, PM मोदी ने दिए संकेत, बैठक में मुख्यमंत्रियों ने रखी अपनी राय

पीएम ने की मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक।

Highlightsप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मार्च से लागू लॉकडाउन सहित अन्य विषयों पर मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर चर्चा की।बैठक में देश को लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर लाने के उपायों पर भी विचार विमर्श हुआ। 

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण की देश में मौजूदा स्थिति और इस कारण 25 मार्च से लागू देशव्यापी बंद (लॉकडाउन) सहित अन्य विषयों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर चर्चा की। समझा जाता है कि बैठक में देश को लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर लाने के उपायों पर भी विचार विमर्श हुआ। 

इस बीच बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में COVID-19 के हॉटपोस्ट में 3 मई के बाद भी जारी रहने का संकेत दिया है। साथ ही साथ मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने पीएम मोदी से कहा है कि उनके प्रदेश में जो ग्रीन जोन जिले हैं उनमें छूट दी जाए और कोरोना से प्रभावित जिलों में तीन मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रखा जाए। 


खबरों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्रियों से कहा कि देश के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन जारी रह सकता है, जो कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। बैठक में नौ में से पांच मुख्यमंत्रियों ने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होना चाहिए, जबकि बाकी कोरोना पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन का विस्तार करने के पक्ष में हैं।

बता दें, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में 25 मार्च से दो चरण में लॉकडाउन लागू किया गया है। देश में कोरोना संकट की शुरुआत के बाद 22 मार्च से अब तक प्रधानमंत्री मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चार बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक कर चुके हैं। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय एवं अन्य संबद्ध मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने शिरकत की। 

इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में हिस्सा ले रहे तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री मास्क लगाए नजर आये तो वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने हरे रंग के बॉर्डर वाले सफेद गमछे से मुंह को ढंका हुआ था। 

सरकार के सूत्रों ने रविवार को संकेत दिए थे कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों के बीच महामारी से निपटने के तरीकों पर चर्चा के अलावा, लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के उपायों पर भी विचार विमर्श हो सकता है। 

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये देश में 25 अप्रैल से 14 मई तक 21 दिन और 13 अप्रैल से तीन मई तक 19 दिन का लॉकडाउन घोषित किया जा चुका है। 

वही, देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या सोमवार को 872 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 27,892 पर पहुंच गई। 20,835 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 6,184 लोग ठीक हो चुके हैं और एक व्यक्ति विदेश चला गया है। कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। रविवार शाम से कुल 46 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 19 की मौत महाराष्ट्र में, 18 गुजरात में, चार मध्य प्रदेश में, दो पश्चिम बंगाल में और एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब, कर्नाटक और तमिलनाडु में हुई है। मौत के कुल 872 मामलों में से सबसे अधिक 342 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं। 

इसके बाद गुजरात में 151, मध्य प्रदेश में 103, दिल्ली में 54, राजस्थान में 33 और आंध्र प्रदेश में 31 मौतें हुई हैं। उत्तर प्रदेश में मृतक संख्या 29, तेलंगाना में 26, तमिलनाडु में 24, पश्चिम बंगाल में 20 जबकि कर्नाटक में 19 है। पंजाब में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। बीमारी से जम्मू-कश्मीर में छह, केरल में चार जबकि झारखंड और हरियाणा में तीन लोगों की मौत हुई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बिहार में दो लोगों की जबकि मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

Web Title: PM Narendra Modi meeting with CMs: Lockdown may continue beyond may 3 in cOVID-19 hotspots

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे