पीएम मोदी का श्रीलंका दौरा हुआ खत्म, कोलम्बो से दिल्ली के लिए हुए रवाना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 9, 2019 11:06 AM2019-06-09T11:06:54+5:302019-06-09T17:09:31+5:30

पीएम मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने भारत द्वारा निर्मित तटीय निगरानी रडार प्रणाली का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने रक्षा और समुद्री सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए व्यापक वार्ता की।

PM Narendra Modi leaves for Sri Lanka from the Maldives, he meets Sri Lanka's President Maithripala Sirisen | पीएम मोदी का श्रीलंका दौरा हुआ खत्म, कोलम्बो से दिल्ली के लिए हुए रवाना

पीएम मोदी का श्रीलंका दौरा हुआ खत्म, कोलम्बो से दिल्ली के लिए हुए रवाना

HighlightsPM मोदी और राष्ट्रपति सोलेह ने मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल की समग्र प्रशिक्षण संस्थान और तटीय निगरानी रडार प्रणाली का उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने रक्षा और समुद्री सुरक्षा क्षेत्रों में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए व्यापक वार्ता की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय विदेश दौरे के अंतिम दिन रविवार को श्रीलंका पहुंचे हैं। उनकी अगवानी श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने की। पीएम मोदी श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के साथ बैठक भी करेंगे। श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए बम धमाके के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यहां पहली यात्रा होगी। श्रीलंका बम धमाके में 250 लोगों की मौत हो गई थी। श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए बम धमाके के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यहां पहली यात्रा होगी। श्रीलंका बम धमाके में 250 लोगों की मौत हो गई थी।

Prime minister Narendra Modi Sri Lanka Tour LIVE UPDATE:

पीएम मोदी श्रीलंका दौरा पूरा कर भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. इससे पहले उन्होंने वहां के राष्ट्रपति से मुलाक़ात की और भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया.



 

पीएम मोदी ने कोलम्बो के इंडिया हाउस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया है. 



 

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से मुलाकात की। बैठक में आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर चर्चा। 

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका में राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना की मौजूदगी में आधिकारिक स्वागत किया है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति सचिवालय में वृक्षारोपण किया। 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोलंबो के सेंट एंटनी चर्च में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में मारे गए लगों को श्रद्धांजलि देते हुए वीडियो भी शेयर किया है।

- श्रीलंका में हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मुझे विश्वास है कि श्रीलंका फिर से उठेगा। आतंक के कायरतापूर्ण कृत्य श्रीलंका की भावना को नहीं हरा सकते। भारत श्रीलंका के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है।'

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोलंबो के सेंट एंटनी चर्च में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में मारे गए लगों को श्रद्धांजलि दी। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में इस साल अप्रैल में आतंकवादी हमला हुआ था।  श्रीलंका बम धमाके में  250 लोगों की मौत हो गई थी।  


 

इससे पहले शनिवार को मालदीव गए थे, यहां पीएम मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने भारत द्वारा निर्मित तटीय निगरानी रडार प्रणाली का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने रक्षा और समुद्री सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए व्यापक वार्ता की।

इस रडार प्रणाली का उद्घाटन काफी मायने रखता है क्योंकि चीन हिंद महासागर में अपनी समुद्री रेशम मार्ग परियोजना के लिए मालदीव को महत्वपूर्ण मानता है। चीन ने इसके लिए श्रीलंका में हंबनटोटा बंदरगाह और अफ्रीका के पूर्वी छोर पर स्थित जिबूती पर अपना प्रभाव कायम कर लिया है। तटीय निगरानी रडार, एकीकृत तटीय निगरानी प्रणाली के लिए प्राथमिक सेंसर है।



दोनों देशों ने भारतीय नौसेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच ‘व्हाइट शिपिंग’ सूचनाएं साझा करने के लिए एक तकनीकी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं। उल्लेखनीय है कि ‘व्हाइट शिपिंग’ समझौते के तहत दो देश एक दूसरे के समुद्री क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों के बारे में दोनों देशों की नौसेना के बीच सूचना का आदान प्रदान करते हैं। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सोलेह ने संयुक्त रूप से माफिलाफुशी में मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल की समग्र प्रशिक्षण संस्थान और तटीय निगरानी रडार प्रणाली का उद्घाटन किया। 

English summary :
Sri Lanka: PM Narendra Modi pays tribute to victims at St Anthony’s Church in Colombo. The church had come under terrorist attack in April this year


Web Title: PM Narendra Modi leaves for Sri Lanka from the Maldives, he meets Sri Lanka's President Maithripala Sirisen

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे