हरिवंश ही दशरथ मांझी की कहानी लेकर आए थे दुनिया के सामने, ठुकरा दी थी RBI की नौकरी: पीएम नरेंद्र मोदी

By पल्लवी कुमारी | Published: August 9, 2018 12:27 PM2018-08-09T12:27:17+5:302018-08-09T12:27:17+5:30

राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव जेडीयू सांसद और एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश ने जीत लिया है।

PM Narendra modi congratulate for win Harivansh Rajya Sabha Deputy Chairman | हरिवंश ही दशरथ मांझी की कहानी लेकर आए थे दुनिया के सामने, ठुकरा दी थी RBI की नौकरी: पीएम नरेंद्र मोदी

हरिवंश ही दशरथ मांझी की कहानी लेकर आए थे दुनिया के सामने, ठुकरा दी थी RBI की नौकरी: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, 9 अगस्त:  राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव जेडीयू सांसद और एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश ने जीत लिया है। उन्होंने कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद को हराया है।  गुरुवार को हुए मतदान में जदयू के सांसद हरिवंश को कुल 125 वोट मिले। वहीं यूपीए उम्मीदवार और कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद को कुल 105 वोट मिले। हरिवंश के जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सदन के अंदर ही उनकी सीट पर जाकर बधाई दी। 

पीएम मोदी ने हरिवंश की तारीफ में काफी कुछ कहा। पीएम ने बतााय कि बनारस से पढ़ाई  करने वारे हरिवंश ने अर्थशास्त्र से एमए करने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक की नौकरी ठुकरा दी थी। पीएम मोदी ने हरिवंश के पत्रकारिता करियर पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, ये एक ऐसे पत्रकार हैं, जिन्होंने सबसे पहले बिहार के गया के दशरथ मांझी के त्याग की कहानी सबके सामने लेकर आए थे। इन्होंने उनके मकसद में भी उनका पूरा साथ दिया था। 

पीएम मोदी ने कहा, हरिवंश सिंह कलम के धनी हैं, उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में भी काफी बढ़िया काम किया। वह हमेशा से गांव से जुड़े रहे, उन्हें कभी शहर की चकाचौंध अच्छी नहीं लगी। 

पीएम मोदी ने कहा, हरिवंश पूर्व पीएम चंद्रशेखर जी के साथ उस पद पर थे, जहां उन्हें हर जानकारियां थीं। चंद्रशेखर जी इस्तीफा देने वाले थे, यह बात उनको पहले से पता थी। वह स्वयं एक अखबार से जुड़े थे। पत्रकारिता की दुनिया से जुड़े थे। लेकिन खुद के अखबार को भी भनक नहीं आने दी कि चंद्रशेखर जी इस्तीफा देने वाले हैं। उन्होंने पद की गरिमा को बनाते हुए सीक्रेट को मेंटेन किया था।

पीएम मोदी ने कहा,  नए उपसभापति चुनाव के नतीजों के बाद कहा कि अगस्त क्रांति में बलिया की बड़ी भूमिका रही है। हरिवंश से भी उसी बलिया से आते हैं। पीएम मोदी ने अरुण जेटली के राज्यसभा में वापस आने पर भी बधाई दी है। 



 

वहीं, अरुण जेटली ने बधाई देते हुए कहा, हरिवंश सदन में जो भी बोलते थे पूरे रिसर्च के साथ बोलते थे। वह एक राजनैतिक नेता, पत्रकार होने के नाते किसी पर पर्सनल वार नहीं करते थे। बता दें कि हरिवंश हिन्दी दैनिक समाचार पत्र प्रभात खबर के पूर्व प्रधान संपादक हैं। उन्हें बिहार के सीएम नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है। हरिवंश साल 2014 से राज्य सभा सांसद हैं। बीके हरिप्रसाद कर्नाटक कांग्रेस के नेता हैं और पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं। हरिप्रसाद साल 2014 से राज्य सभा सांसद हैं। 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

Web Title: PM Narendra modi congratulate for win Harivansh Rajya Sabha Deputy Chairman

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे