कोरोना वायरस वैक्सीन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर पीएम मोदी ने की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

By सुमित राय | Published: May 5, 2020 09:52 PM2020-05-05T21:52:39+5:302020-05-05T22:06:56+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश में कोरोना वायरस संकट के बीच वैक्सीन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर बैठक की।

PM Narendra Modi chairs key meet over progress in Coronavirus vaccine programme | कोरोना वायरस वैक्सीन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर पीएम मोदी ने की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्सीन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर बैठक की। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी ने विशेष टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में भारत में वैक्सीन के निर्माण के प्रयासों की प्रगति पर चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश में कोरोना वायरस संकट के बीच वैक्सीन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर बैठक की। पीएम मोदी ने विशेष टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि बैठक का उद्देश्य भारत में वैक्सीन के निर्माण के प्रयासों की प्रगति पर चर्चा करना था।

पीएमओ ने बताया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास पर टास्क फोर्स की एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में वैक्सीन विकास, ड्रग्स की खोज, टेस्टिंग और डायग्नोसिस में भारत के प्रयासों की वर्तमान स्थिति की विस्तृत समीक्षा की गई।"

मीटिंग के बाद पीएमओ ने बताया, "भारतीय वैक्सीन कंपनियां शुरुआती चरण के वैक्सीन विकास अनुसंधान में इनोवेटर्स के रूप में सामने आई हैं। इस क्षेत्र में भारतीय शिक्षाविदों और स्टार्ट-अप्स ने भी अग्रणी भूमिका निभाई है। भारत में 30 से अधिक वैक्सीन विकास के विभिन्न चरणों में हैं, जिनमें से कुछ टेस्टिंग चरण में हैं।"

46 हजार से ज्यादा लोग हो चुके हैं कोरोना से संक्रमित

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 46711 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 1583 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस महामारी से अब तक पूरे देश में 13160 ठीक भी हुए है, जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है और अब देश में 31967 कोरोना के एक्टिव केस मौजूद हैं।

कोरोना वायरस से महाराष्ट्र है सबसे ज्यादा प्रभावित

देशभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित है और राज्य में अब तक 15525 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 617 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में अब तक 2819 लोग कोरोना वायरस महामारी से ठीक भी हुए हैं। राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित मुंबई है, जहां 9 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

दिल्ली में आ चुके हैं 5 हजार से ज्यादा मामले

देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है और यहां अब तक 5104 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना से 64 लोगों की जान गई है, जबकि 1431 लोग ठीक भी हुए हैं।

Web Title: PM Narendra Modi chairs key meet over progress in Coronavirus vaccine programme

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे