पीएम मोदी ने आगामी गर्म मौसम को लेकर तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की

By रुस्तम राणा | Published: March 6, 2023 07:25 PM2023-03-06T19:25:05+5:302023-03-06T19:43:41+5:30

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी को मानसून के पूर्वानुमान, रबी फसलों पर प्रभाव, चिकित्सा बुनियादी ढांचे की तैयारी और आपदा से संबंधित गर्मी और शमन उपायों की तैयारी के बारे में जानकारी दी गई।

PM Narendra Modi chaired a high-level meeting today to review the preparedness for hot weather in the upcoming summer | पीएम मोदी ने आगामी गर्म मौसम को लेकर तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की

पीएम मोदी ने आगामी गर्म मौसम को लेकर तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने आवास पर आगामी गर्मियों में गर्म मौसम की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। साथ ही उन्होंने आम नागरिकों, चिकित्सा पेशेवरों और आपदा प्रतिक्रिया टीमों के लिए जागरूकता सामग्री तैयार करने का आह्वान किया। 

पीएमओ ने इस बात की जानकारी दी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी को मानसून के पूर्वानुमान, रबी फसलों पर प्रभाव, चिकित्सा बुनियादी ढांचे की तैयारी और आपदा से संबंधित गर्मी और शमन उपायों की तैयारी के बारे में जानकारी दी गई।

पीएमओ ने कहा कि पीएम मोदी ने आईएमडी से दैनिक मौसम पूर्वानुमान इस तरीके से जारी करने को कहा, जिसे आसानी से समझा और प्रसारित किया जा सके। इस बात पर भी चर्चा हुई कि टीवी समाचार चैनल और एफएम रेडियो दैनिक मौसम पूर्वानुमान को समझाने के लिए रोजाना कुछ मिनट खर्च कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, पीएम मोदी ने सभी अस्पतालों के विस्तृत फायर ऑडिट की आवश्यकता पर बल दिया। उन्हें गर्मी से संबंधित आपदाओं की तैयारी के लिए देश भर में चल रहे विभिन्न प्रयासों और शमन उपायों के बारे में भी अपडेट किया गया।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 31 मई को समाप्त होने वाले तीन महीनों के दौरान भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान के साथ-साथ गर्मी की लहर की स्थिति की संभावना है, जिससे फसल उत्पादन कम होने और खाद्य लागत को नियंत्रित करने के प्रयासों को नुकसान पहुंचेगा।

Web Title: PM Narendra Modi chaired a high-level meeting today to review the preparedness for hot weather in the upcoming summer

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे