पीएम नरेंद्र मोदी ने की नए सचिवों की नियुक्तियां, मध्य प्रदेश कैडर के दीपक खांडेकर कार्मिक विभाग के सचिव

By हरीश गुप्ता | Published: January 24, 2021 08:07 AM2021-01-24T08:07:31+5:302021-01-24T08:17:38+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहम फैसला लेते हुए कार्मिक विभाग के सचिव की नियुक्ति की है। कई और मंत्रालयों में भी नियुक्तियां की गई हैं। इनमें से कई पद काफी समय से खाली थे।

PM Narendra Modi appoints new secretaries, Deepak Khandekar become Secretary of Dept of Personnel | पीएम नरेंद्र मोदी ने की नए सचिवों की नियुक्तियां, मध्य प्रदेश कैडर के दीपक खांडेकर कार्मिक विभाग के सचिव

पीएम नरेंद्र मोदी ने की मंत्रालयों में नए सचिवों की नियुक्तियां (फाइल फोटो)

Highlightsदीपक खांडेकर कार्मिक विभाग में लेंगे अजय भल्ल की जगह, मध्य प्रदेश कैडर के हैं वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुखबीर सिंह संधू को सचिव के स्तर पर पदोन्नत किया गया है, बने रहेंगे नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैनविद्युत बिहारी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग में नये सचिव बनेंगे, ए. के. शर्मा की लेंगे जगह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रालयों में अरसे से खाली पदों पर नियुक्तियों का बड़ा कदम उठाया है. इसी के तहत मध्य प्रदेश कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी दीपक खांडेकर को कार्मिक विभाग (डीओपीटी) का नया सचिव नियुक्त किया गया है.

प्रधानमंत्री कार्यालय काफी अरसे से सचिवों की नियुक्ति पर विचार कर रहा था. कार्मिक विभाग प्रधानमंत्री कार्यालय के अधीन आता है. इस विभाग को अधिकारियों की सभी नियुक्तियों, तबादलों का अधिकार होता है.

खांडेकर लेंगे अजय भल्ल की जगह

खांडेकर इससे पहले आदिवासी मामलों के मंत्रालय में सचिव थे. वह अजय भल्ल की जगह लेंगे, जिनके पास केंद्रीय गृह सचिव और कार्मिक विभाग के सचिव का दोहरा कार्यभार था. डॉ. सी. चंद्रमौली की सेवानिवृत्ति के बाद से ही वह दोनों पद संभाले हुए थे.

दीपक खांडेकर कार्मिक विभाग के सचिव
दीपक खांडेकर कार्मिक विभाग के सचिव

एक अन्य महत्वपूर्ण कदम के तहत सुखबीर सिंह संधू को सचिव के स्तर पर पदोन्नत किया गया है. वह सड़क परिवहन और हाईवेज मंत्रालय में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन बने रहेंगे.

विद्युत बिहारी स्वेन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग में नये सचिव बनेंगे. वह ए. के. शर्मा की जगह लेंगे जो इस्तीफा देकर उत्तर प्रदेश विधान परिषद में विधायक बन चुके हैं. यह दोनों ही विभाग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अधीन हैं.

ये भी हैं अन्य नियुक्तियां

उपेंद्र प्रसाद सिंह (टेक्सटाइल्स), राजेश कुमार चतुर्वेदी (खाद), योगेंद्र त्रिपाठी (रसायन व खाद), आलोक कुमार (ऊर्जा), आलोक टंडन (खनन), जी.वी. वेणुगोपाल (चेयरमैन, नेशनल अथॉरिटी, केमिकल वेपन्स कन्वेंशन) की नियुक्ति की गई है।

इसके अलावा पंकज कुमार (जल संसाधन, नदी विकास, गंगा पुनर्जीवन), प्रवीण कुमार श्रीवास्तव (समन्वयन, कैबिनेट सचिवालय), अरविंद सिंह (महाराष्ट्र कैडर 1988 पर्यटन मंत्रालय), अलका तिवारी (राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग) की भी सचिव के तौर पर नियुक्ति की गई है.

Web Title: PM Narendra Modi appoints new secretaries, Deepak Khandekar become Secretary of Dept of Personnel

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे