ओडिशा: तेलचर फर्टिलाइजर प्लांट की प्रधानमंत्री ने रखी नींव, कहा- तालचर प्लांट से विकास को मिलेगा नया रफ्तार

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: September 22, 2018 11:30 AM2018-09-22T11:30:55+5:302018-09-22T13:05:38+5:30

PM Modi in Odisha: प्रधानमंत्री अंगुल जिले के तालचर में देश के पहले कोयला गैस आधारित उर्वरक संयंत्र के लिए काम की शुरुआत की है। इस संयंत्र को 2022 तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है।

pm modi will launch projects on chhattisgarh and odisha visit | ओडिशा: तेलचर फर्टिलाइजर प्लांट की प्रधानमंत्री ने रखी नींव, कहा- तालचर प्लांट से विकास को मिलेगा नया रफ्तार

ओडिशा: तेलचर फर्टिलाइजर प्लांट की प्रधानमंत्री ने रखी नींव, कहा- तालचर प्लांट से विकास को मिलेगा नया रफ्तार

एक दिवसीय छत्तीसगढ़ ओडिसा दौरे पर शनिवार की सुबह भुवनेश्वर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वहां पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के तेलचर में मुलाकात की। प्रधानमंत्री अंगुल जिले के तालचर में देश के पहले कोयला गैस आधारित उर्वरक संयंत्र के लिए काम की शुरुआत की है। इस संयंत्र को 2022 तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। 

इस दौरान लोगों को संबोधितत करते हुए उन्होंने कहा है कि आपने अब तक के सभी रेकॉर्ड तोड़ दिए। रैली में उमड़ी इतनी भीड़ दिखाता है कि लोगों के मन में क्या है। उन्होने मुझे बताया है कि 36 हफ्तों में इस कारखाने का काम शुरू हो जाएगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि 32वें हफ्ते में आकर दोबारा आकर इसका लोकार्पण करूंगा।

मोदी ने कहा कि जनधन योजना की वजह से 1 करोड़ 3 लाख लोगों के बैंक खाते खुल गए हैं। अब केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ सीधा बैंक अकाउंट के माध्यम से गरीब के खातों में जाता है। उन्होने कहा कि हमारे देश में एक पीएम थे जिन्होंने कहा था कि जब केन्द्र से 1 रूपये गरीब के खाते में जाता है तो केवल 10 पैसा गरीब के पास पहुंचता है। उनको बीमारी तो पता थी लेकिन उसके इलाज की न तो नियत थी, न ही हिम्मत थी। हमने वो कर के दिखाया है। हमने मध्य में बिचौलियों को खत्म किया जिसका सीधा फायदा गरीब को मिला है।

पीएम ने कहा कि देश में स्वच्छता का अभियान चल रहा है। देश के तमाम लोग हमारे साथ जुड़ रहे हैं। मुझे यकीन है कि ओडिशा में भी ज्यादा से ज्यादा भागीदारी देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि मैंने सीएम नवीन बाबु से कहा था कि स्वच्छता में ओडिशा पीछे रह जाएगा लेकिन आज जब मैं यहां आया तो नवीन बाबु से मैंने दोबारा कहा की लोगों के स्वास्थ के लिए स्वास्थ के लिए स्वच्छता को प्राथमिकता दें।

पीएम मोदी ने यहां कहा है कि ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने का फैसला हमारी सरकार ने लिया है।तीन दिन पहले केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया जिसे दशकों पहले लिया जाना चाहिए था। ट्रिपल तलाक पर निर्णय। वोट बैंक के डर से कोई इसके बारे में बात करने के लिए भी तैयार नहीं था। आज वह असंवैधानिक करार दिया गया है।ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने का फैसला हमारी सरकार ने लिया है।


प्रधानमंत्री एमसीएल की गर्जनबहल ओपन कास्ट खान का उद्घाटन करेंगे। इस खान में 23 करोड़ टन का कोयला ब्लॉक भंडार है और इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता खान 1.3 करोड़ टन होगी। 

English summary :
Prime Minister Narendra Modi arrived in Odisha capital city Bhubaneswar on a one-day visit to Chhattisgarh Odisha and met Chief Minister Naveen Patnaik in Talcher. The Prime Minister has laid the foundation stone and commenced work for the country's first coal gasification based fertiliser plant at Talcher in Angul district. This plant has been estimated to be started by 2022.


Web Title: pm modi will launch projects on chhattisgarh and odisha visit

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे