निर्वाचन अधिकारी ने पीएम मोदी के बालाकोट पर बयान को आचार संहिता का उल्लंघन माना: सूत्र

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 11, 2019 11:01 AM2019-04-11T11:01:23+5:302019-04-11T11:01:23+5:30

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी बुधवार को चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की थी।

pm modi violated code of conduct on Balakot remark osmanabad election officer report says sources | निर्वाचन अधिकारी ने पीएम मोदी के बालाकोट पर बयान को आचार संहिता का उल्लंघन माना: सूत्र

नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र के लातूर में पीएम मोदी ने अपने भाषणा में एयर स्ट्राइक का किया था जिक्रपीएम ने पहली बार वोट डालने डा रहे युवाओं को सैनिकों के नाम वोट डालने की अपील की थीस्थानीय निर्वाचन अधिकारी ने आचार संहित के उल्लंघन मामले पर अपनी रिपोर्ट भेज दी है

महाराष्ट्र के लातूर में इसी हफ्ते शहीद सैनिकों के नाम वोट देने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील उन्हें मुश्किल में डाल सकती है। सूत्रों के मुताबिक ओस्मानाबाद जिला के निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) ने जो रिपोर्ट महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को भेजी है उसमें कहा गया है कि पीएम मोदी का भाषण आचार संहिता का उल्लंघन है। पीएम मोदी ने लातूर में एक चुनावी भाषण के दौरान पहली बार वोट डालने वाले युवाओं से अपील की थी कि वे पुलवामा में शहीद सैनिकों और बालाकोट पर एयर स्ट्राइक करने वाले 'बहादुर सैनिकों' के नाम पर अपना वोट दें।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट में इसे प्रथमदृष्टया चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन माना गया है। अब इस रिपोर्ट पर आखिरी फैसला चुनाव आयोग लेगा। अगर चुनाव आयोग ने स्थानीय रिपोर्ट को माना तो पीएम मोदी से उनके बयान को लेकर स्पष्टीकरण मांगा जा सकता है। चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार इस बारे में इसी हफ्ते कोई फैसला आ सकता है।

बता दें कि पिछले महीने 19 मार्च को चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक पार्टियों को चिट्ठी लिखकर निर्देश दिया था कि वे अपने कैंपेन में सुरक्षाबलों का जिक्र नहीं करे। इससे पहले भी 9 मार्च को चुनाव आयोग ने तमाम पार्टियों से रैलियों या कैंपेन में सैनिकों की तस्वीर का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत दी थी।

हालांकि, कई मौकों पर इन दिशा-निर्देशों का उल्लंघन लगातार होता रहा है। पीएम मोदी ने लातूर में अपने भाषण में कहा था, 'मैं जरा कहना चाहता हूं मेरे फर्स्ट टाइम वोटरों को। क्या आपका पहला वोट पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले वीर जवानों के नाम समर्पित हो सकता है क्या? मैं मेरे फर्स्ट टाइम वोटरों से कहना चाहता हूं कि आपका पहला वोट पुलवामा में जो वीर शहीद हुए हैं उन वीर शहीदों के नाम आपक वोट समर्पित हो सकता है क्या?'

पीएम के इस बयान के बाद से ही विपक्षी पार्टियां लगातार आरोप लगा रही हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी बुधवार को चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की थी।

Web Title: pm modi violated code of conduct on Balakot remark osmanabad election officer report says sources