पीएम मोदी 8 को मालदीव, 9 जून को श्रीलंका की यात्रा पर जाएंगे, दूसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद पहला विदेश दौरा

By भाषा | Published: June 3, 2019 06:38 PM2019-06-03T18:38:34+5:302019-06-03T18:38:34+5:30

विदेश मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8-9 जून को मालदीव की सरकारी यात्रा पर जायेंगे । वे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं।’’ प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद नरेन्द्र मोदी का यह पहला विदेश दौरा होगा।

PM Modi to visit Maldives and Sri Lanka from June 8-9 | पीएम मोदी 8 को मालदीव, 9 जून को श्रीलंका की यात्रा पर जाएंगे, दूसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद पहला विदेश दौरा

गौरतलब है कि सागर सिद्धांत का आशय ‘क्षेत्र में सभी के लिये सुरक्षा एवं विकास’ है । यह सागर के जरिये आर्थिक समृद्धि हासिल करने के भारत के वृहद प्रयास का हिस्सा है। 

Highlightsविदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी 9 जून को श्रीलंका की यात्रा पर भी जायेंगे।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8-9 जून को मालदीव की सरकारी यात्रा पर जायेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा पर 8-9 जून को मालदीव जायेंगे। वे 9 जून को श्रीलंका भी जायेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान अपने द्विपक्षीय संबंधों तथा आपसी हितों से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8-9 जून को मालदीव की सरकारी यात्रा पर जायेंगे । वे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं।’’

प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद नरेन्द्र मोदी का यह पहला विदेश दौरा होगा। मंत्रालय के अनुसार, यह यात्रा भारत और मालदीव के बीच उच्च स्तरीय आदान प्रदान में नई गति को परिलक्षित करती है। इससे पहले राष्ट्रपति सोलिह दिसंबर 2018 में भारत के सरकारी दौरे पर आए थे।

प्रधानमंत्री मोदी की आसन्न मालदीव यात्रा के दौरान दोनों देशों को द्विपक्षीय संबंधों में हाल के समय में हुई प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा। साथ ही, दोनों देश अपने खास संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के मकसद से साझा हितों से जुड़े विषयों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी 9 जून को श्रीलंका की यात्रा पर भी जायेंगे। वह श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। मंत्रालय के अनुसार, मालदीव और श्रीलंका की प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा ‘पड़ोस प्रथम नीति’ और सागर सिद्धांत के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

गौरतलब है कि सागर सिद्धांत का आशय ‘क्षेत्र में सभी के लिये सुरक्षा एवं विकास’ है । यह सागर के जरिये आर्थिक समृद्धि हासिल करने के भारत के वृहद प्रयास का हिस्सा है। 

Web Title: PM Modi to visit Maldives and Sri Lanka from June 8-9

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे