पीएम मोदी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आज उच्च श्रेणी के इन 3 कोविड-19 लैब का करेंगे उद्घाटन

By अनुराग आनंद | Published: July 27, 2020 06:57 AM2020-07-27T06:57:14+5:302020-07-27T06:57:14+5:30

पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इन तीनों कोविड-19 लैब का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर यूपी, पश्चिम बंगाल व महाराष्ट्र के सीएम भी कांफ्रेंसिंग में मौजूद रहेंगे।

PM Modi to launch 'high-throughput' COVID-19 testing facilities in 3 cities today | पीएम मोदी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आज उच्च श्रेणी के इन 3 कोविड-19 लैब का करेंगे उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी आज जिन 3 लैब की शुरुआत करेंगे वह सभी 3 केंद्र एक दिन में कोरोना के 10 हजार सैंपल टेस्ट करने की क्षमता होगा।पीएम नरेंद्र मोदी इन तीनों लैब की शुरुआत नोएडा, मुंबई व कोलकता के लिए कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी इन तीनों लैब की शुरुआत नोएडा, मुंबई व कोलकता के लिए कर रहे हैं। इन लैब में कोरोना के अलावा भी अन्य बीमारियों की भी जांचें हो पाएंगी।

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज (27 जुलाई) को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना वायरस की जांच के लिए उच्च श्रेणी के तीन कोविड-19 लैब का उद्घाटन करेंगे। 

पीएम मोदी इन लैब की शुरुआत इसलिए कर रहे हैं, ताकि इससे न सिर्फ टेस्टिंग की क्षमता बढ़ेगी बल्कि कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में यह बेहद अहम मददगार भी साबित होगा। समय रहते परीक्षण होने के बाद मरीजों की जान बचाई जा सकेगी।

जानें ये तीन लैब किन शहरों में स्थापित होंगे-

बता दें की पीएम नरेंद्र मोदी इन तीनों लैब की शुरुआत नोएडा, मुंबई व कोलकता के लिए कर रहे हैं। आईसीएमआर के आदेश के बाद इन लैब को खोला जा रहा है। इन लैब्स में कोरोना के अलावा भी अन्य बीमारियों की भी जांचें हो पाएंगी। मिल रही जानकारी के मुताबिक, कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद यहां पर हेपेटाइटिस बी और सी, एचआईवी, डेंगू जैसे बीमारियों का भी परीक्षण हो सकेगा। 

हर लैब में रोज 10 हजार सैंपल की होगी जांच-

पीएम मोदी आज जिन 3 लैब की शुरुआत करेंगे वह सभी 3 केंद्र एक दिन में कोरोना के 10 हजार सैंपल टेस्ट करने की क्षमता रखता है। इन सभी केंद्रों के उद्घाटन के समय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हिस्सा लेंगे।

Web Title: PM Modi to launch 'high-throughput' COVID-19 testing facilities in 3 cities today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे