74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया के साथ मेक फॉर वर्ल्ड का दिया नारा

By भाषा | Published: August 15, 2020 09:35 AM2020-08-15T09:35:47+5:302020-08-15T09:54:48+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर मेक इन इंडिया के साथ मेक फार वर्ल्ड का दिया नारा है। मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपनी 130 करोड़ जनता के सामर्थ के साथ ‘मेक फार वर्ल्ड’ की दिशा में प्रगति करने का सामर्थ रखता है।

PM Modi slogans on Make 74 in Independence Day Make for World with Make in India | 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया के साथ मेक फॉर वर्ल्ड का दिया नारा

74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया के साथ मेक फॉर वर्ल्ड का दिया नारा

Highlights प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया के साथ मेक फार वर्ल्ड का नारा दिया।कोराना के इस काल खंड में भी विश्व की बड़ी -बड़ी कंपनियों ने भारत की ओर रुख किया है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वाधीनता दिवस पर मेक इन इंडिया के साथ ‘मेक फार वर्ल्ड’ (विश्व के लिए विनिर्माण) का नारा जोड़ते हुए भारत को आर्थिक नीतियों में सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के साथ विश्व आपूर्ति श्रृंखला में विनिर्माण के एक प्रमुख केंद्र के रूप में प्रस्तुत करने का संकल्प किया।

मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपनी 130 करोड़ जनता के सामर्थ के साथ ‘मेक फार वर्ल्ड’ की दिशा में प्रगति करने का सामर्थ रखता है। उन्होंने कहा कि भारत ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने में रिकार्ड बनाया है। पिछले वर्ष देश में एफडीआई में 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

कोराना के इस काल खंड में भी विश्व की बड़ी -बड़ी कंपनियों ने भारत की ओर रुख किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ दुनिया ऐसे ही भारत की ओर आकर्षित नहीं हुई है। भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था के प्रति विश्वास जगाया है।

’’ उन्होंने इसी संदर्भ में कोराना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए पीपीटी, वेंटिलेटर और मास्क जैसे सामानों में न केवल आत्मनिर्भरता बल्कि दुनिया के दूसरे देशों की मदद के लिए उत्पादन करने में देश की सफलता का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व कल्याण के लिए भी ‘आत्मनिर्भर भारत’ जरूरी है।

 

Web Title: PM Modi slogans on Make 74 in Independence Day Make for World with Make in India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे