PM मोदी का 'सुपरजेट' एयर इंडिया वन बनकर तैयार, ट्रंप के प्लेन को टक्कर देगा बोइंग-777

By निखिल वर्मा | Published: June 4, 2020 10:37 AM2020-06-04T10:37:15+5:302020-06-04T10:37:15+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया 'सुपरजेट' करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है.

pm modi new air india one boeing 777 aircraft ready know what are the features | PM मोदी का 'सुपरजेट' एयर इंडिया वन बनकर तैयार, ट्रंप के प्लेन को टक्कर देगा बोइंग-777

बोइंग-777 विमान अमेरिका और भारत के बीच ईंधन भरने के लिए बिना रुके उड़ान भर सकता है(लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिकी प्रशासन ने फरवरी 2019 में विशेष VVIP विमान के लिए भारत को SPS सिस्टम देने की घोषणा की थी.बोइंग ने दो 777-300 ER विमान पिछले साल जनवरी महीने में भी डिलिवर कर दी थी. इन विमानों को मिसाइल सिस्टम के साथ के उन्नत बनाने के लिए वापस अमेरिका भेज दिया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हवाई सुरक्षा जमीनी सुरक्षा की तरह अभेद्य होने जा रही है। जल्द ही भारत को दो बिलकुल नए बोइंग 777-300 विमान मिलने जा रहा है। इस बोइंग विमानों को इस्तेमाल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी के लिए होगा। राष्ट्रपति और पीएम के लिए सुपरजेट 'एयर इंडिया वन' अमेरिका में बनकर तैयार हो गया है। पहले विमान की डिलीवरी अगस्त में हो सकती है जबकि भारत को दूसरा विमान सितंबर में मिलेगा।

पीएम मोदी के 'एयर इंडिया वन' में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विमान 'एयरफोर्स वन' की तरह सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। इन विमानों की खासियत है कि इन्हें हवा में कोई छू भी सकता है। भारत ने पिछले दिनों बोइंग-777 के दो विमानों को खरीदा था। इन विमानों में सुरक्षा के लिहाज काफी बदलाव किए गए हैं। भारत ने बोइंग-777 के लिए 1300 करोड़ रुपये में डील की है। इन विमानों में दो सेल्फ प्रोटेक्सन सूट (self-protection suites) लगाए जा रहे हैं।

एयर इंडिया ने वीवीआईपी यात्रा के लिए नए बोइंग 777-300ER विमान की एक जोड़ी उन्नत बनाने के लिए बोइंग कंपनी को भेजा था। इसमें मिसाइल रक्षा प्रणालियों के लिए 190 मिलियन डॉलर खर्च हुए हैं। दोनों जेट 3 साल से कम पुराने थे और इनका इस्तेमाल कम ही किया जाता था। रिटायर्ड एयर मार्शल केके नोहवार ने कहते हैं,  “वीवीआईपी को खतरा हमेशा बना रहता है। देश को अपने शीर्ष नेतृत्व की रक्षा के लिए जो भी उपाय करने की आवश्यकता है, वह किया जाना चाहिए।" फिलहाल अभी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री यात्राओं के लिए बोइंग-747 का इस्तेमाल करते हैं। ये विमान दो दशक पुराने हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी का नया बोइंग-777 विमान एकीकृत मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से लैस है। अगर दुश्मन देश विमान पर मिसाइल से हमला करता है तो इसमें लगे खास सेंसर तुरंत हमले की सूचना दे देंगे। इसके बाद डिफेंसिंव इलेक्‍ट्रानिक वॉरफेयर सिस्‍टम ऐक्टिव हो जाएगा। इस विमान के डिफेंस सिस्‍टम में इंफ्रा रेड सिस्‍टम, डिजिटल रेडियो फ्र‍िक्‍वेंसी जैमर आदि लगे हुए हैं।

Web Title: pm modi new air india one boeing 777 aircraft ready know what are the features

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे