PM Modi Mann ki baat: people wanted to know how Bear Grylls understood my Hindi in Man vs Wild, here is the reason | 'मन की बात' में खुलासाः 'Man sv Wild' कार्यक्रम में बेयर ग्रिल्स ने आखिर कैसे समझी पीएम मोदी की हिंदी?
Man vs Wild कार्यक्रम में बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी

Highlights बेयर ग्रिल्स पीएम मोदी की हिंदी को फौरन समझकर उसपर प्रतिक्रिया दे रहे थे।एक कॉर्डलेस डिवाइस बेयर के कानों में लगी हुई थी जो हिंदी से अंग्रेजी का अनुवाद फौरन कर रही थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से 'मन की बात' में बेयर ग्रिल्स के हिंदी समझने के राज से पर्दा उठाया है। पिछले दिनों डिस्करी चैनल पर Man vs Wild कार्यक्रम में बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी दिखाई दिए थे। बेयर ग्रिल्स पीएम मोदी की हिंदी को फौरन समझकर उसपर प्रतिक्रिया दे रहे थे। इस बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'कई लोग जानना चाहते हैं कि बेयर ग्रिल्स ने मेरी हिंदी कैसे समझ ली। लोग पूछ रहे हैं कि क्या ये शो एडिटेड था अथवा कई बार में शूट किया गया था। हम दोनों के बीच में तकनीकि ने काम किया। एक कॉर्डलेस डिवाइस उसके कानों में लगी हुई थी जो हिंदी से अंग्रेजी का अनुवाद फौरन कर रही थी।'

पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम की अन्य बड़ी बातेंः-

- हमारे भारत में climate justice और clean environment की दिशा में उठाये गए कदमों को अब लोग जानना चाहते हैं।

- मुझे आशा है कि ‘Man Vs Wild’ कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में ये episode बहुत मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन गया है।

- मैंने पहले भी कहा है, मैं जरुर कहता हूं आपको। अपने जीवन में north-east जरुर जाइये। आप वहां प्रकृति को देखते ही रह जायेंगें। आपके भीतर का विस्तार होगा।

- पिछले महीने मुझे देश में tiger census जारी करने का सौभाग्य मिला था। भारत में बाघों की आबादी 2967 है।

- यह New India है हम लक्ष्यों को जल्दी से जल्द पूरा करते हैं। हमनें 2019 में ही अपने यहां tiger की संख्या दोगुनी कर दी है। भारत में बाघों की संख्या ही नहीं बल्कि protected areas और community reserves की संख्या भी बढ़ी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने रेडियो के जरिए देशवासियों से 'मन की बात' की। ये उनके दूसरे कार्यकाल का रेडियो कार्यक्रम है। इससे पहले 28 जुलाई और 30 जून को भी वो 'मन की बात' कर चुके हैं। पीएम मोदी महीने के आखिरी रविवार को नियमित रूप से 'मन की बात करते हैं। इस कार्यक्रम में वो जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करते हैं और लोगों से सुझाव भी मांगते हैं। 

28 जुलाई के कार्यक्रम में उन्होंने चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग, जल संरक्षण और विज्ञान के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ाने पर जोर दिया था। 30 जून को उन्होंने आपातकाल, जल संकट और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बात कही थी। पीएम मोदी की मन की बात को ऑल इंडिया रेडियो, डीडी नैशनल, डीडी न्यूज और डीडी भारती पर सुना जा सकता है।


Web Title: PM Modi Mann ki baat: people wanted to know how Bear Grylls understood my Hindi in Man vs Wild, here is the reason
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे