Armed Forces Flag Day: PM नरेंद्र मोदी ने आर्म्ड फॉर्सेज फ्लैग डे पर सैनिकों को दी शुभकामनाएं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 7, 2019 09:30 AM2019-12-07T09:30:04+5:302019-12-07T09:30:53+5:30

देश की सुरक्षा में लगे सैनिकों के लिए बजट जुटाने के लिए इस उत्सव की शुरुआत 7 दिसंबर 1949 में की गई। इस उत्सव का मुख्य उद्धेश्य था कि हर देश वासियों के हाथ में तिरंगा देकर उनसे सैनिकों के कल्याण के लिए कुछ धन चंदा के रूप में प्रप्त किया जाए।

PM Modi extends his wishes on Armed Forces Flag Day | Armed Forces Flag Day: PM नरेंद्र मोदी ने आर्म्ड फॉर्सेज फ्लैग डे पर सैनिकों को दी शुभकामनाएं

इस दिन सैनिकों के लिए शौर्य और बलिदान के प्रति देशवासियों से आभार के रूप में धनराशि देने की अपील की जाती है।

Highlightsआज के दिन इस उत्सव को भारत के सैनिकों के अदम्य साहस, देश प्रेम, त्याग व अद्भुत पराक्रम के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन सैनिकों के लिए शौर्य और बलिदान के प्रति देशवासियों से आभार के रूप में धनराशि देने की अपील की जाती है।

आज 7 दिसंबर को देश आर्म्ड फॉर्सेज फ्लैग डे उत्सव के रूप में मना रहा है देश के प्रधानमंत्री ने देश के लिए दिन-रात एक करने वाले सैनिकों को शुभकामनाएं दी हैं। दरअसल, आज के दिन इस उत्सव को भारत के सैनिकों के अदम्य साहस, देश प्रेम, त्याग व अद्भुत पराक्रम के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन सैनिकों के लिए शौर्य और बलिदान के प्रति देशवासियों से आभार के रूप में धनराशि देने की अपील की जाती है।

क्यों मनाया जाता है आर्म्ड फॉर्सेज फ्लैग डे-

आपको बता दें कि आजादी के बाद देश की अर्थव्यवस्था काफी अच्छी नहीं थी। यही वजह था कि देश की सुरक्षा में लगे सैनिकों के लिए बजट जुटाने के लिए इस उत्सव की शुरुआत 7 दिसंबर 1949 में की गई। इस उत्सव का मुख्य उद्धेश्य था कि हर देश वासियों के हाथ में तिरंगा देकर उनसे सैनिकों के कल्याण के लिए कुछ धन चंदा के रूप में प्रप्त किया जाए। 

Web Title: PM Modi extends his wishes on Armed Forces Flag Day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे