सेना की शान में पीएम मोदी का जबरदस्त भाषण, 'हम छेड़ते नहीं हैं, लेकिन किसी ने छेड़ा तो फिर छोड़ते भी नहीं हैं!'

By भाषा | Published: January 28, 2019 08:01 PM2019-01-28T20:01:17+5:302019-01-28T20:01:17+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैडेटों के कठिन परिश्रम की सराहना करते हुए कहा कि अनेक कैडेट गांव और छोटे शहरों से आते हैं, इन कैडेटों ने देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने इस संदर्भ में प्रसिद्ध एथलीट हीमा दास का उल्लेख किया। 

PM Modi attends culmination parade of NCC Republic Day Camp | सेना की शान में पीएम मोदी का जबरदस्त भाषण, 'हम छेड़ते नहीं हैं, लेकिन किसी ने छेड़ा तो फिर छोड़ते भी नहीं हैं!'

सेना की शान में पीएम मोदी का जबरदस्त भाषण, 'हम छेड़ते नहीं हैं, लेकिन किसी ने छेड़ा तो फिर छोड़ते भी नहीं हैं!'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि पिछले साढे़ चार वर्षों में रक्षा और सुरक्षा के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं जिनमें लड़ाकू विमानों से जुड़़ी लंबित परियोजनाएं एवं आधुनिकीकरण के कार्यों को जमीन पर उतारने की पहल शामिल है । 

मोदी ने कहा कि भारत शांति का प्रबल समर्थक है लेकिन वह राष्ट्र की रक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं चूकेंगे ।

नेशनल कैडेट कोर :एनसीसी: के कैडेटों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘ हमारी सेना ने यह स्पष्ट संदेश दिया है कि हम छेड़ते नहीं हैं, लेकिन किसी ने छेड़ा तो फिर छोड़ते भी नहीं हैं।’’    




उन्होंने कहा, ‘‘ हम शांति के प्रबल समर्थक हैं लेकिन राष्ट्र की रक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं चूकेंगे।’’ 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में हर वह कड़ा और बड़ा फैसला लिया जाएगा, जो राष्ट्र की सुरक्षा के लिए ज़रूरी है।

राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर विपक्ष के हमलों का सामना करने के बीच मोदी ने कहा, ‘‘ दशकों से लंबित लड़ाकू विमानों से जुड़ी परियोजनाएं और आधुनिकीकरण कार्यों पर अमल किया गया है। मिसाइल, टैंक और हेलीकाप्टर बनाएं जा रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था हो या रक्षा भारत की क्षमताओं का विस्तार हुआ है। उऩ्होंने कहा, ‘‘ पिछले साढे़ चार वर्षों में रक्षा और सुरक्षा के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि भारत उन कुछ देशों में शामिल है जिन्होंने परमाणु क्षमता के त्रिकोण का विकास किया है। उन्होंने कहा कि युवा अपने सपनों को तभी साकार कर सकते हैं जब देश सुरक्षित रहेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा की आज पूरा विश्व भारत को एक चमकते सितारे के रूप में देख रहा है। यह माना जाने लगा है कि भारत के पास न केवल क्षमता है बल्कि भारत क्षमताओं को पूरा भी कर रहा है।



मोदी ने दृढ़तापूर्वक कहा कि भ्रष्टाचार नए भारत का हिस्सा नहीं हो सकता और भ्रष्टाचार में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार देश में वीआईपी संस्कृति के स्थान पर ईपीआई यानी एवरी पर्सन इज इम्पॉर्टेंट (प्रत्येक व्यक्ति महत्वपूर्ण है) संस्कृति लाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कैडेटों से सभी तरह की नकारात्मकता को टालने और स्वयं तथा देश की बेहतरी के लिए काम करने का आग्रह किया।

मोदी ने कैडेटों के कठिन परिश्रम की सराहना करते हुए कहा कि अनेक कैडेट गांव और छोटे शहरों से आते हैं, इन कैडेटों ने देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने इस संदर्भ में प्रसिद्ध एथलीट हीमा दास का उल्लेख किया। 

उन्होंने कहा कि महिलाओं को अवसर प्रदान करने के लिए और कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कैडेटों से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने का आग्रह किया। उन्होंने कैडेटों से कहा कि वे आगामी चुनाव में बड़ी संख्या में वोट डालने के लिए युवाओं को प्रेरित करें।

Web Title: PM Modi attends culmination parade of NCC Republic Day Camp

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे