पीएम मोदी की अध्यक्षता में ब्रिक्स सम्मेलन, अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी से नया संकट पैदा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बोले

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 9, 2021 06:28 PM2021-09-09T18:28:09+5:302021-09-09T18:42:17+5:30

PM Modi addresses 13th BRICS Summit: प्रधानमंत्री मोदी ने पांच देशों के समूह के सम्मेलन में कहा कि भारत को सभी ब्रिक्स साझेदारों से पूरा सहयोग मिला है।

PM Modi addresses 13th BRICS Summit Russian President Vladimir Putin Afghanistan should not become a threat to its neighbouring countries | पीएम मोदी की अध्यक्षता में ब्रिक्स सम्मेलन, अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी से नया संकट पैदा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बोले

आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी का स्रोत है।  (फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को वर्चुअल फॉर्मेट में संबोधित किया।ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बैठक में भाग ले रहे हैं।ब्रिक्स काउंटर-टेररिज्म एक्शन प्लान भी अपनाया है।

PM Modi addresses 13th BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन ब्रिक्स सम्मेलन में कहा कि ब्रिक्स के 15 वें स्थापना दिवस के अवसर पर इस सम्मेलन की अध्यक्षता करना मेरे और भारत के लिए बहुत खुशी का विषय है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पांच देशों के समूह के सम्मेलन में कहा कि भारत को सभी ब्रिक्स साझेदारों से पूरा सहयोग मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को वर्चुअल फॉर्मेट में संबोधित किया।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना और उसके सहयोगियों की वापसी ने एक नया संकट पैदा कर दिया है और यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि यह वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा को कैसे प्रभावित करेगा। यह अच्छे कारण के लिए है कि हमारे देशों ने इस मुद्दे पर विशेष ध्यान दिया है।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बैठक में भाग ले रहे हैं। शिखर सम्मेलन का विषय 'ब्रिक्स@15: निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग' है।

13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अफगानिस्तान अपने पड़ोसी देशों के लिए खतरा न बने। आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी का स्रोत है। हमने ब्रिक्स काउंटर-टेररिज्म एक्शन प्लान भी अपनाया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले डेढ़ दशक में ब्रिक्स ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं, आज हम विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक मुखर आवाज हैं। अगले 15 वर्षों में ब्रिक्स को और अधिक सार्थक बनाने की जरूरत है।

पीएम मोदी ने पांच देशों के समूह के ऑनलाइन सम्मेलन में कहा कि बहुपक्षीय प्रणालियों को मजबूत करने और उनमें सुधार करने के लिए पहली बार ब्रिक्स ने सामूहिक रुख अपनाया है। हमने ब्रिक्स आतंकवाद-रोधी कार्य योजना अपनाई है।

Web Title: PM Modi addresses 13th BRICS Summit Russian President Vladimir Putin Afghanistan should not become a threat to its neighbouring countries

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे