PM Modi Address Mann ki Baat Live News Updates and Highlights in Hindi 25 August 2019 | Mann Ki Baat Highlights: 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- सत्य और सेवा के साथ रहा गांधी जी का अटूट नाता
Mann Ki Baat Highlights: 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- सत्य और सेवा के साथ रहा गांधी जी का अटूट नाता

Highlightsपीएम मोदी महीने के आखिरी रविवार को नियमित रूप से 'मन की बात करते हैं।पीएम मोदी की मन की बात को ऑल इंडिया रेडियो, डीडी नैशनल, डीडी न्यूज और डीडी भारती पर सुना जा सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रेडियो के जरिए देशवासियों से 'मन की बात' की। ये उनके दूसरे कार्यकाल का रेडियो कार्यक्रम है। इससे पहले 28 जुलाई और 30 जून को भी वो 'मन की बात' कर चुके हैं। पीएम मोदी महीने के आखिरी रविवार को नियमित रूप से 'मन की बात करते हैं। इस कार्यक्रम में वो जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करते हैं और लोगों से सुझाव भी मांगते हैं। 

28 जुलाई के कार्यक्रम में उन्होंने चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग, जल संरक्षण और विज्ञान के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ाने पर जोर दिया था। 30 जून को उन्होंने आपातकाल, जल संकट और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बात कही थी। पीएम मोदी की मन की बात को ऑल इंडिया रेडियो, डीडी नैशनल, डीडी न्यूज और डीडी भारती पर सुना जा सकता है।

पीएम मोदी का 'मन की बात' कार्यक्रम Highlights:-

- हमारा देश, इन दिनों एक तरफ वर्षा का आनंद ले रहा है, तो दूसरी तरफ, हिंदुस्तान के हर कोने में किसी ना किसी प्रकार से, उत्सव और मेलों की धूम है। दीवाली तक, सब-कुछ यही चलेगा।

- आज जब हम, उत्सवों की चर्चा कर रहे हैं, तब, भारत एक और बड़े उत्सव की तैयारी में जुटा है। भारत के साथ-साथ दुनियाभर में इसकी चर्चा है। मैं बात कर रहा हूं महात्मा गाँधी की 150वीं जयन्ती की।

- महात्मा गाँधी, अनगिनत भारतीयों की तो आवाज बने ही, लेकिन, मानव मूल्य और मानव गरिमा के लिए, एक प्रकार से, वे, विश्व की आवाज बन गये थे।

- ये मेरा बहुत ही सौभाग्य रहा है, कि मुझे, पूज्य महात्मा गाँधी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जगहों पर जाकर के नमन करने का अवसर मिला है।

- Venice Biennale नाम का एक प्रसिद्ध art show है। जहाँ दुनिया भर के कलाकार जुटते हैं। इस बार Venice Biennale के India Pavilion में गाँधी जी की यादों से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें हरिपुरा Panels विशेष रूप से दिलचस्प थे।

- आपको याद होगा कि पिछले कुछ सालों में हम 2 अक्टूबर से पहले लगभग 2 सप्ताह तक देशभर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान चलाते हैं। इस बार ये 11 सितम्बर से शुरू होगा।

- इस बार 2 अक्टूबर को जब बापू की 150वीं जयंती मनायेंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे।

- कई व्यापारी भाइयों-बहनों ने दुकान में एक तख्ती लगा दी है, जिस पर यह लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ ले करके ही आयें। इससे पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा में वे अपना योगदान भी दे पायेंगे।

- मैं समाज के सभी वर्गों से, निवासियों से अपील करता हूं कि इस वर्ष गाँधी जयंती, एक प्रकार से हमारी इस भारत माता को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति के रूप में मनायें। महात्मा गाँधी जयंती का दिन एक विशेष श्रमदान का उत्सव बन जाए।

- हमारी संस्कृति में अन्न की बहुत अधिक महिमा रही है। संतुलित और पोषक भोजन हम सभी के लिए जरुरी है।

- आज, जागरूकता के आभाव में, कुपोषण से ग़रीब भी, और संपन्न भी, दोनों ही तरह के परिवार प्रभावित हैं। पूरे देश में सितम्बर महीना ‘पोषण अभियान’ के रूप में मनाया जाएगा। आप जरुर इससे जुड़िये, जानकारी लीजिये, कुछ नया जोड़िये।

- हमारे भारत में climate justice और clean environment की दिशा में उठाये गए कदमों को अब लोग जानना चाहते हैं।

- मुझे आशा है कि ‘Man Vs Wild’ कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में ये episode बहुत मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन गया है।

- मैंने पहले भी कहा है, मैं जरुर कहता हूं आपको। अपने जीवन में north-east जरुर जाइये। आप वहां प्रकृति को देखते ही रह जायेंगें। आपके भीतर का विस्तार होगा।

- पिछले महीने मुझे देश में tiger census जारी करने का सौभाग्य मिला था। भारत में बाघों की आबादी 2967 है।

- यह New India है हम लक्ष्यों को जल्दी से जल्द पूरा करते हैं। हमनें 2019 में ही अपने यहां tiger की संख्या दोगुनी कर दी है। भारत में बाघों की संख्या ही नहीं बल्कि protected areas और community reserves की संख्या भी बढ़ी हैं।

- आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर हम देश भर में ‘Fit India Movement’ शुरू करने वाले हैं।


Web Title: PM Modi Address Mann ki Baat Live News Updates and Highlights in Hindi 25 August 2019
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे