Platform ticket price raised to ₹50 at key stations in Mumbai Region | रेलवे ने 5 गुना बढ़ा दिया प्लेटफॉर्म टिकट का दाम, मुंबई समेत कई स्टेशनों पर अब 10 नहीं 50 रुपये है टिकट की कीमत
सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsइससे पहले रेलवे ने कई लोकल ट्रेनों के किराये में दोगुना तक बढ़ोतरी कर दी थी। रेलवे ने कहा कि कोरोना व गर्मियों को ध्यान में रखकर भीड़-भाड़ से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है।

मुंबई: कोरोना महामारी के बाद कई सारे लोकल ट्रेनों के किराया में भारी वृद्धि के बाद अब भारतीय रेलवे ने मुंबई क्षेत्र के कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट का दाम बढ़ाने का फैसला किया है। भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में 5 गुना वृद्धि करने का फैसला लिया है।

मध्य रेलवे ने इस फैसले के पीछे तर्क दिया है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गर्मी के मौसम में प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ से बचने के लिए मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (एमएमआर) के कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ा दी गयी है। 

अब प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये के बजाय 50 रुपये में मिलेगा

इस संबंध में मीडिया को रेलवे के एक बड़े अधिकारी ने यह जानकारी दी है। बता दें कि मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस तथा पास के ठाणे, कल्याण, पनवेल और भिवंडी में अब प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये के बजाय 50 रुपये में मिलेगा।

अधिकारी ने बताया कि नई दर 24 फरवरी से प्रभाव में आ गयी है-

अधिकारी ने बताया कि नई दर 24 फरवरी से प्रभाव में आ गयी है और यह इस साल 15 जून तक प्रभावी रहेगी। उन्होंने कहा कि गर्मियों में यात्रा के दौरान भीड़-भाड़ से बचने के लिए यह कदम उठाने का फैसला किया गया है। फरवरी के दूसरे सप्ताह से मुंबई में कोविड-19 के रोजाना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। शहर में कोविड-19 के अब तक 3.25 लाख से अधिक मामले आये हैं और संक्रमण से 11,400 से अधिक लोगों की मौत हुई है। 

लोकल ट्रेनों के किराये में दोगुना तक बढ़ोतरी-

इससे पहले रेलवे ने कई लोकल ट्रेनों के किराये में दोगुना तक बढ़ोतरी कर दी थी। अब यात्रियों को 25 रुपये की दूरी के लिए 55 रुपये किराया भरना हो रहा है। वहीं, 30 रुपये की जगह अब 60 रुपया किराया वसूला जा रहा है। 

30-40 किमी तक का सफर करने वाले यात्रियों पर बढ़ेगी बोझ-

भारतीय रेलवे ने कहा था कि कुल संख्‍या की सिर्फ 3 फीसदी ट्रेनों के लिए किराये में बढ़ोतरी की गई है। किराये में की गई इस बढ़ोतरी की मार हर दिन 30-40 किमी तक का सफर करने वाले यात्रियों पर पड़ेगी।

राहुल गांधी ने बढ़ाए गए रेलवे किराए पर उठाए सवाल- 

बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कम दूरी के सफर पर रेलवे की ओर से किराये में की गई इस वृद्धि को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। उन्‍होंने ट्वीट किया था कि कोविड-19 आपदा आपकी, अवसर सरकार का, पेट्रोल-डीजल-गैस-ट्रेन किराया। मध्यवर्ग को बुरा फंसाया, लूट ने तोड़ी जुमलों की माया! 

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: Platform ticket price raised to ₹50 at key stations in Mumbai Region

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे