जब हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं, तो हम दरवाजे बंद करने के बारे में नहीं सोच रहे, बोले पीयूष गोयल

By मनाली रस्तोगी | Published: March 27, 2023 10:33 AM2023-03-27T10:33:55+5:302023-03-27T10:37:55+5:30

इंडिया ग्लोबल फोरम के वार्षिक शिखर सम्मेलन 2023 से पहले उनकी अध्यक्षता में आयोजित एक एक्सक्लूसिव इन्वेस्टर इंटरेक्शन में बोलते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि भारत मानता है कि जब हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं, तो हम दरवाजे बंद करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, वास्तव में इसे और चौड़ा खोलना।

Piyush Goyal talks at Investors Interaction and Opening Session of India Global Forum Annual Summit 2023 | जब हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं, तो हम दरवाजे बंद करने के बारे में नहीं सोच रहे, बोले पीयूष गोयल

(फाइल फोटो)

Highlightsपीयूष गोयल ने कहा कि एक कारण है कि पूरी दुनिया हमसे बात करना चाहती है और हम उनसे बात कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में भारतीय उद्योग विनिर्माण क्षेत्र में 'मोजो' को वापस लाने में सक्षम होंगे।

नई दिल्ली: यह कहते हुए कि भारत साझेदारी और व्यापार संबंधों को बनाने में आगे बढ़ रहा है पीयूष गोयल ने वैश्विक व्यापार में भारत की वृद्धि और 3 तत्वों संवेदनशीलता, विश्वास और बातचीत करने वाली संस्थाओं के बीच एक मजबूत बंधन पर बनी साझेदारी के बारे में बात की। 

इंडिया ग्लोबल फोरम के वार्षिक शिखर सम्मेलन 2023 से पहले उनकी अध्यक्षता में आयोजित एक एक्सक्लूसिव इन्वेस्टर इंटरेक्शन में बोलते हुए पीयूष गोयल ने कहा, "भारत मानता है कि जब हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं, तो हम दरवाजे बंद करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, वास्तव में इसे और चौड़ा खोलना। एक कारण है कि पूरी दुनिया हमसे बात करना चाहती है और हम उनसे बात कर रहे हैं।" 

उन्होंने आगे कहा, "प्रत्येक देश के कुछ प्रतिस्पर्धात्मक लाभ होते हैं; इसी तरह, जहां भी, हम देखते हैं कि हमारे पास बढ़त है, हमारे पास अपने बाजारों को आबाद करने वाले उप-इष्टतम उत्पाद नहीं हो सकते हैं। हम गुणवत्तापूर्ण उत्पाद चाहते हैं। मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में भारतीय उद्योग विनिर्माण क्षेत्र में 'मोजो' को वापस लाने में सक्षम होंगे। 

अपनी बात को जारी रखते हुए पीयूष गोयल ने कहा, "हम उन देशों के साथ व्यापार पर बातचीत करना चाहते हैं जो पारस्परिकता में विश्वास करते हैं, नियम-आधारित दृष्टिकोण का पालन करते हैं और पारस्परिकता में विश्वास करते हैं, नियम-आधारित दृष्टिकोण का पालन करते हैं और पारदर्शिता में विश्वास करते हैं। हम दुनिया के साथ जुड़ेंगे, लेकिन समान और समान रूप से।"

Web Title: Piyush Goyal talks at Investors Interaction and Opening Session of India Global Forum Annual Summit 2023

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे