संसद मॉनसून सत्र: एनसीआर के मुद्दे पर TMC सांसदों का वेल में हंगामा, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

By भारती द्विवेदी | Published: August 2, 2018 10:54 AM2018-08-02T10:54:11+5:302018-08-02T18:22:10+5:30

Parliament Monsoon Session 11th Live Updates, Highlights: NCR के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के बाद सभापति ने राज्‍यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।

Parliament Monsoon Session 11th day live updates, highlights, all bjp member will present in lok sabha for next days | संसद मॉनसून सत्र: एनसीआर के मुद्दे पर TMC सांसदों का वेल में हंगामा, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Parliament Monsoon Session Live Updates, Highlights

नई दिल्ली, 2 अगस्त: लोकसभा के दोनों ही सदनों में मॉनसून सत्र जारी है। आज सत्र का ग्याहरवां दिन है। दोनों ही सदनों में कई अन्य मुद्दों पर बहस जारी है। लेकिन फिलहाल असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजनशिप (NRC) को लेकर मामला गरमाया हुआ है। विपक्षी पार्टियों इस मुद्दे पर सरकार को घेरे हुए हैं। 40 लाख लोगों का नाम दूसरी सूची से बाहर होने पर विपक्ष सरकार पर भेदभाव का आरोप लगा रही है। बुधवार को संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों ने इस मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया था। 

मॉनसून सत्र का लाइव अपडेट्स:

- टीआरएस सांसद बीएन गौड़ ने तेलंगाना में ओबीसी को दिए गए लाभों की सूची देते हुए ये सुझाव दिया कि सावित्री और ज्योतिबाफुले को 'भारत रत्न' से सम्मानित किया जाना चाहिए।

- लोक सभा में अभी : संविधान के 123वें संशोधन विधेयक पर चर्चा हो रही है। 


 - संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने विपक्ष से ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाने वाले कांस्टीट्यूशनल बिल​ का समर्थन करने को कहा है। 



 

- लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति की रोकथाम अध्यादेश जल्द ही लाया जाना चाहिए । जिसका जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है, 'सरकार ने कल ही बिल को मंजूरी दे दी है। हम इसे संसद के इस सत्र में पारित करना चाहते हैं।'


- टीडीपी के सांसद जयदेव गाल्ला ने कहा है कि हमने संसद में प्रधानमंत्री और उनके मंत्री परिषद के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर डिबेट की। राष्ट्रपति से मुलाकात किया और आज हम उपराष्ट्रपति से मिलेंगे। इसके खिलाफ हम सुप्रीम कोर्ट में भी जा रहे हैं। हम आंध्र प्रदेश को न्याय दिलाने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।


- आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य की दर्जा की मांग को लेकर टीडीपी सांसदों का विरोध-प्रदर्शन। संसद में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने का सांसदों ने किया विरोध। टीडीपी सांसद नारमाल्ली शिवप्रसाद ने जादूगर के रूप में तैयार हुए है। इससे पहले उन्होंने महिला, वॉशरमैन और स्कूल छात्र का गेटअप अपनाया था।

 


- भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने पार्टी के सांसदों के लिए तीन लाइन व्हिप जारी किया है। पार्टी की तरफ से ये व्हिप आज और कल के लिए जारी किया गया है। दरअसल ये व्हिप सुप्रीम एससी-एसटी एक्ट संशोधन बिल को लेकर जारी किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने के लिए सरकार एससी-एसटी एक्ट पर संसद संशोधन बिल लाएगी। ये बिल संसद में मॉनसून सत्र में ही पेश किया जाएगा। 


बता दें कि बुधवार को संसद के दोनों ही सदनों में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजनशिप (NCR) मामले को लेकर विपक्ष ने खूब हंगामा किया। जिसकी वजह से लगातार तीसरे दिन भी राज्यसभा की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई। बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह को एनआरसी के मुद्दे पर विपक्ष ने बोलने नहीं दिया। हंगामे के बीच दोपहर बाद राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दिया।

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

English summary :
Monsoon session is continuing in both the Lok Sabha and Rajya Sabha. Today is the eleventh day of the session. There is a debate will continue on several issues.


Web Title: Parliament Monsoon Session 11th day live updates, highlights, all bjp member will present in lok sabha for next days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे