parliament house glitters in new lighting system | नयी खूबसूरत रोशनी से जगमगाई संसद, उद्घाटन समारोह के दौरान उपस्थित रहे पार्लियामेंट के सदस्य
फोटो क्रेडिट: @narendramodi/twitter

Highlightsनयी प्रकाश व्यवस्था में संसद भवन और सुंदर दिखता है।नार्थ और साउथ ब्लॉक में भी ऐसी ही रोशनी 2017 में लगायी गयी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संसद भवन में नयी रोशनी व्यवस्था का उद्घाटन किया जिसमें 800 से ज्यादा एलईडी लगे हुए हैं। नयी रोशनी व्यवस्था संसद भवन के बाहरी हिस्से में लगायी गयी है और इससे इमारत की भव्यता प्रदर्शित होती है।  

लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों के अनुसार नयी व्यवस्था के तहत 875 एलईडी लाइट लगायी गयी हैं। इनकी खूबी है कि कुछ पलों में ही रोशनी का रंग बदल जाता है। इनमें बिजली की खपत भी काफी कम होती है। ये लाइटें अन्य किसी भी लाइट की तुलना में लगभग उसका पांचवा हिस्सा ही बिजली की खपत करती हैं।

अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम के लिए सांसदों को भी आमंत्रित किया गया था। नयी प्रकाश व्यवस्था में संसद भवन और सुंदर दिखता है। नार्थ और साउथ ब्लॉक में भी ऐसी ही रोशनी 2017 में लगायी गयी थी।


Web Title: parliament house glitters in new lighting system
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे