Pakistani connection comes after 4 terrorists killed in Nagrota encounter | नगरोटा मुठभेड़ में 4 आतंकियों के मारे जाने के बाद पाकिस्तानी कनेक्शन आया सामने, सख्त हुआ भारत, जानें 10 महत्वपूर्ण बातें
जम्मू कश्मीर में मारे गए आतंकियों का पाकिस्तान के आतंकी मसूद अजहर के भाई से संपर्क था (फाइल फोटो)

Highlightsइस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह व अजित डोभाल के अलावा पीएमओ व सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े कई अहम अधिकारी शामिल थे।जम्मू के आईजी मुकेश कुमार ने कहा कि आतंकियों के इस मूवमेंट के बारे में हमें खास इनपुट मिला था।

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकियों को सुरक्षा बल के जवानों ने मार गिराया है। इस मुठभेड़ के कुछ देर बाद ही आतंकियों का पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आया है। 

इस बात की जानकारी मिली है कि मारे गए सभी आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य थे। इस बात की जानकारी मिलते ही प्रधानमंत्री कार्यालय इस मामले में एक्टिव हो गया है। 

आइए जानते हैं नगरोटा मुठभेड़ से जुड़ी 10 अहम व बड़ी बातें-

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुठभेड़ के बाद एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक बुलाकर हालात के बारे में जानकारी हासिल की थी। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह व अजित डोभाल के अलावा पीएमओ व सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े कई अहम अधिकारी शामिल थे।

2 देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना के कुछ देर बाद बैठक करने के बाद सुरक्षा बलों की तारीफ करते हुए कहा कि बहादुर जवानों की सतर्कता से नापाक साजिश विफल हो गई।

3 इसके अलावा, पीएम नरेंद्र मोदी ने घटना के बाद यह भी कहा कि सतर्कता ने जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर के लोकतांत्रिक अभ्यासों को निशाना बनाने की एक नापाक साजिश को हराया है। 

4 पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े 4 आतंकवादियों के मारे जाने के बाद भारी मात्रा में हथियारों और विस्फोटकों की बरामदगी हुई है।  

5 जम्मू के आईजी मुकेश कुमार ने कहा कि आतंकियों के इस मूवमेंट के बारे में हमें खास इनपुट मिला था। हमें पता चला था कि ये आतंकवादी आगामी जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनावों में रुकावट डालने की योजना बना रहे थे।

6 पुलिस अधिकारी ने कहा कि सुबह 5 बजे के आसपास आतंकियों को ले जा रहे ट्रक को जब रोका गया तो पूछताछ करने पर ड्राइवर अचकचा गया और कूदकर भागने लगा। इसके बाद ही पुलिस की टीम पर ट्रक के अंदर से गोली चली और फिर जवाबी कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद के 4 आतंकवादी मारे गए।

7 इस मामले की जांच कर रहे अधिकारियों के हवाले एचटी ने अपने रिपोर्ट में बताया है कि मारे गए आतंकियों के पास से बरामद जीपीएस व मोबाईल से पता चला है कि सभी आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी मसूद अजहर के भाई, मुफ्ती राउफ असगर के संपर्क में था। 

8 आतंकवादी के पास से 11 एके-47 राइफल और 3 पिस्तौल सहित भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। 

9 आतंकवादियों के पाकिस्तान कनेक्शन सामने आने के बाद भारत सख्त हो गया है। भारत ने पाकिस्तानी राजदूत को इस मामले में तलब किया है।  

10 इस साल जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यह दूसरी ऐसी मुठभेड़ है। इससे पहले जनवरी में 3 आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया था।

Web Title: Pakistani connection comes after 4 terrorists killed in Nagrota encounter

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे