पाकिस्तान ने सर्जिकल स्ट्राइक के वीडियो को बताया 'झूठा', कहा- वे ख्वाब देख सकते हैं

By भाषा | Published: June 29, 2018 10:04 AM2018-06-29T10:04:44+5:302018-06-29T10:04:44+5:30

दो साल पहले हुए सर्जिकल स्ट्राइक के कथित वीडियो को लेकर आज राजनीतिक भूचाल आ गया। देश-विदेश में इस पर सवाल उठ रहे हैं।

Pakistan told the video of the surgical strike 'false', Indian Govt Narendra Modi Indian Army | पाकिस्तान ने सर्जिकल स्ट्राइक के वीडियो को बताया 'झूठा', कहा- वे ख्वाब देख सकते हैं

पाकिस्तान ने सर्जिकल स्ट्राइक के वीडियो को बताया 'झूठा', कहा- वे ख्वाब देख सकते हैं

इस्लामाबाद, 29 जून (रिपोर्ट- सज्जाद हुसैन): पाकिस्तान ने भारतीय मीडिया में प्रसारित हुई ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के कथित वीडियो को खारिज करते हुए इसे भारत का ‘हास्यापद ’ दावा करार दिया है।

गौरतलब है कि भारत की थल सेना ने सितंबर 2016 में सीमा पार जाकर आतंकवादियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। कई भारतीय टीवी चैनलों ने कल इसकी कथित वीडियो प्रसारित की। 

वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा , ‘‘मैंने पहले भी कहा है और फिर कहूंगा। सर्जिकल स्ट्राइक का हास्यापद दावा एक भारत की एक काल्पनिक कथा है और कुछ नहीं ! वे ख्वाब देख सकते हैं। ’’ 

भारतीय उच्चायुक्त के एक गुरूद्वारा जाने को लेकर हुए विवाद पर फैसल ने कहा कि सिख समुदाय के लोग एक विवादित फिल्म की रिलीज का विरोध कर रहे हैं जो उनकी धार्मिक विश्वासों को आहत करती है। 

उन्होंने कहा कि भारतीय उच्चायुक्त को स्थिति और सिखों की भारत विरोधी भावनाओं के बारे में जानकारी दी गई थी और वे अपनी यात्रा को रद्द करने पर सहमत हो गए थे। धार्मिक समुदाय की भावनाओं का राजनीतिकरण करना अफसोसजनक और नुकसानदेह होगा।

सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो सामने आने के बाद भाजपा-कांग्रेस में वाकयुद्ध

दो साल पहले हुए सर्जिकल स्ट्राइक के कथित वीडियो को लेकर आज राजनीतिक भूचाल आ गया। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा वोटों की खातिर सैनिकों के बलिदान का राजनीतिकरण कर रही है। इस पर भाजपा की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया आई। 

कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते हुए भाजपा ने विपक्षी दल पर देश की सेना का मनोबल तोड़ने का आरोप लगाया और कहा कि कांग्रेस अब मुख्यधारा की पार्टी नहीं रही , बल्कि हाशिये की पार्टी बनकर रह गई है। 

वहीं , असंतुष्ट आप नेता कुमार विश्वास ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वाले अपनी पार्टी के नेतृत्व पर हमला बोला और कहा कि जिन्होंने सेना के अभियान पर संदेह व्यक्त किया , उन्हें ‘‘ खुद से माफी मांगनी चाहिए। ’’ 

कई टीवी चैनलों ने कल सर्जिकल स्ट्राइक का कथित वीडियो बार बार प्रसारित किया। सितंबर , 2016 में सीमापार आतंकवादियों के लांचिंग पैडों पर यह हमला किया गया था। रक्षा मंत्रालय या सेना ने इस फुटेज पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 

कांग्रेस ने डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 69 के पार चले जाने को ' भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए काला दिन ' करार दिया और सवाल किया कि क्या रुपये के अवमूल्यन से ध्यान भटकाने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो चुनिंदा ढंग से जारी किया गया। 

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा कि एक तरफ मोदी सरकार सशस्त्र बलों के बलिदान एवं साहस का श्रेय ले रही है , वहीं दूसरी तरफ वह पाकिस्तान से निपटने की दिशा और नजरिया पेश नहीं कर पायी। 

सर्जिकल स्ट्राइक घमासान पर कुमार विश्वास का वीडियो, 'फर्जी राष्ट्रवादियों' के लिए सुनाया चाणक्य का ये किस्सा

उन्होंने कहा , ' सत्ताधारी दल को याद रखना होगा कि हमारे साहसी सैनिकों के अमूल्य बलिदान को मोदी सरकार और भाजपा राजनीतिक लाभ के लिए वोट हासिल करने का साधन नहीं बना सकते। ' सुरजेवाला ने सरकार पर सशस्त्र बलों को अत्याधुनिक उपकरण न देने और उनका बजटीय आवंटन घटाकर उनके साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया। 

कांग्रेस को जवाब देने के लिए मैदान में उतारे गये केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा , ‘‘ जब पूरा देश भारतीय सेना के जवानों और अधिकारियों के साहस पर गर्व कर रहा था तो राहुल गांधी ने सर्जिकल स्ट्राइक को खून की दलाली कहा था। ’’ उन्होंने कहा कि सभी को मालूम है कि इससे पहले सोनिया गांधी ‘ मौत के सौदागर ’ का बयान दे चुकी हैं । राहुल गांधी को अच्छा प्रशिक्षण मिला है जो मौत के सौदागर से लेकर खून की दलाली जैसे बयान से स्पष्ट होता है। 

भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी पाकिस्तान के आतंकवादियों के हौसले को मजबूत करने का काम कर रही है। कांग्रेस पार्टी के नेताओं के बयान से सबसे ज्यादा खुशी पाकिस्तान को होगी।

उन्होंने सवाल किया , ‘‘ क्या देश की सेना के मनोबल को तोड़ना ही कांग्रेस पार्टी का एकमात्र उद्देश्य बचा है ? कहीं न कहीं तो हम सियायत से ऊपर उठकर काम करें। ’’ उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी ने सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो जारी करने के समय पर सवाल उठाए गए हैं। कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार सर्जिकल स्ट्राइक का राजनीतिकरण कर रही है ।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आज भी कांग्रेस की ओर से एक बार औपचारिक रूप से यह कहने के बाद कि हम सेना का सम्मान करते हैं , बार बार ऐसी बात कही जा रही है जो इस पर सवाल उठा रहे हैं। भाजपा नेता ने कहा कि कांग्रेस पूछ रही है कि यह सीडी कहां से आई , यह अभी क्यों जारी की गई। लेकिन कांग्रेस के बयानों पर अगर कोई सबसे ज्यादा खुश है तो वह पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी हैं। 

उन्होंने आरोप लगाया कि करगिल विजय के दौरान भी कांग्रेस के नेताओं ने भारत की जीत पर सवाल उठाए थे । इस फुटेज में साफ दिख रहा है कि सेना ने बिना किसी नुकसान के पाकिस्तानी आतंकवादियों को ढेर कर दिया । भाजपा नेता ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक 2016 में हुआ था , तब से अब तक कई राज्यों में चुनाव हो चुके हैं।

सर्जिकल स्ट्राइक पर नितिन ए. गोखले द्वारा लिखी किताब पर बनेगी फिल्म

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का एक ही मंत्र है जो होना है , वह होकर रहेगा , चाहे आप कुछ भी कहिए , जो नहीं होना चाहिए , वह कतई नहीं होगा , चाहे आप कुछ भी कीजिए। प्रसाद ने कहा कि वर्तमान में कोई चुनाव नहीं है । सर्जिकल स्ट्राइक के नाम पर राजनीति का आरोप गलत है । 

कांग्रेस पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि बार - बार की हार से कांग्रेस हताश हो गयी है । हताशा में कांग्रेस सेना पर सवाल उठा रही है । सेना के मनोबल को तोड़ने की कोशिश कांग्रेस कर रही है। प्रसाद ने कहा कि सेना के बजट को कम करने का कांग्रेस का आरोप गलत है। मोदी सरकार ने वन रैंक, वन पेंशन की मांग को पूरा किया।

भाजपा नेता ने कहा कि कांग्रेस के नेता होमवर्क नहीं करते हैं । कांग्रेस सरकार के समय कमीशन के जरिये हथियार खरीद की बात आती थी लेकिन आज रक्षा दलालों के लिए भारत में कोई जगह नहीं है।

उन्होंने कहा कि जब रक्षामंत्री जम्मू - कश्मीर में शहीद औरंगजेब के घर गईं तो कांग्रेस ने इसे नाटक बताया । औरंगजेब देश का शहीद जवान है । दूसरी ओर , कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना मुगल शासक औरंगजेब से की जो शर्मनाक है । 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने कहा , ' ऐसा लगता है कि यह सरकार सेना की वीरता का उपयोग अपनी नाकामियां छिपाने के लिए कर रही है। रुपया आज डालर के मुकाबले 69 के पार चला गया। आज भारत की अर्थव्यवस्था का काला दिन है। क्या इससे ध्यान हटाने के लिए यह वीडियो चुनिंदा ढंग से जारी किया गया ?" 

सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के आरोपों पर तिवारी ने कहा , ' भाजपा की सरकार आतंकवाद के सामने सबसे बुजदिल सरकार रही है। इन्हीं की सरकार में तीन खूंखार आतंकवादियों को चार्टर्ड प्लेन में ले जाकर अफगानिस्तान छोड़ा गया था। इनमें से एक मौलाना मसूद अजहर भी था जिसका आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद कश्मीर में बेगुनाहों की जान ले रहा है। ' उन्होंने कहा , ' जिन्होंने आंतकवाद के सामने घुटने टेके हैं , वे कांग्रेस को सन्देश दे रहे हैं। ' 

तिवारी ने कहा , ' यह नौवां सर्जिकल स्ट्राइक था। अटल जी के समय भी हुआ था। किसी प्रधानमंत्री ने वीडियो जारी नहीं किया क्योंकि उनके लिए देशहित पार्टी हित से बड़ा था। मोदी जी के लिए पार्टी हित देशहित से बड़ा है। ' 

तिवारी ने कहा , ' हमारी सेना का गौरवशाली इतिहास है। भारतीय सेना ने इंदिरा जी के नेतृत्व में पाकिस्तान के 94 हजार सैनिकों से समर्पण कराया था और भूगोल बदल दिया था। ' 

वहीं , आम आदमी पार्टी के असंतुष्ट नेता कुमार विश्वास ने सर्जिकल स्ट्राइक्स पर सवाल उठाने वाले अपनी पार्टी के नेतृत्व पर हमला बोला और कहा कि जिन्होंने सेना के अभियान पर संदेह व्यक्त किया , उन्हें ‘‘ खुद से माफी मांगनी चाहिए। ’’ उन्होंने कहा कि सेना के अभियान पर संदेह जताने वालों को सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो देखना चाहिए। 

विश्वास ने किसी का नाम लिए बिना सोशल मीडिया पर डाले गए एक वीडियो में कहा , ‘‘ उनके सामने सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत देखने के लिए है और उन्हें मुझसे नहीं तो कम से कम खुद से माफी मांगनी चाहिए। ’’

Web Title: Pakistan told the video of the surgical strike 'false', Indian Govt Narendra Modi Indian Army

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे