NIA का खुलासा: पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा के बाद दिल्ली को दहलाने की रची साजिश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 2, 2019 09:34 AM2019-12-02T09:34:04+5:302019-12-02T10:12:13+5:30

यह दावा 16 सितंबर को दिल्ली में एक एनआईए अदालत के समक्ष आरोपित जे-एम सदस्य सज्जाद अहमद खान, तनवीर अहमद गनी, बिलाल अहमद मीर और मुज़फ़्फ़र अहमद भट के ख़िलाफ़ दायर की गई चार्जशीट में की गई है।

Pakistan-based JeM marked targets in Delhi after Pulwama attack: NIA | NIA का खुलासा: पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा के बाद दिल्ली को दहलाने की रची साजिश

यह दावा 16 सितंबर को दिल्ली में एक एनआईए अदालत के समक्ष आरोपित।

Highlightsपाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद संगठन ने 14 फरवरी की पुलवामा घटना के बाद कुछ और हमलों की योजना बनाई थी।यह दावा 16 सितंबर को दिल्ली में एक एनआईए अदालत के समक्ष आरोपितों को पेशी के दौरान एनआईए की टीम ने रखी थी।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के अनुसार, पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद संगठन ने 14 फरवरी की पुलवामा घटना के बाद कुछ और हमलों की योजना बनाई थी। इन योजनाओं में से एक देश की राजधानी दिल्ली व इसके आसपास के इलाके को दहलाने की थी। इसके लिए आतंकियों ने दिल्ली के आसपास इलाके की टोह भी ली थी।

बता दें कि यह दावा 16 सितंबर को दिल्ली में एक एनआईए अदालत के समक्ष आरोपित जेएम सदस्य सज्जाद अहमद खान, तनवीर अहमद गनी, बिलाल अहमद मीर और मुज़फ़्फ़र अहमद भट के ख़िलाफ़ दायर की गई चार्जशीट में की गई है। यह दावा भी देश की प्रमुख जांच एजेंसी एनआईए ने ही की है। 

दरअसल, सज्जाद अहमद खान को मार्च में पुरानी दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था और उन्होंने कथित तौर पर दक्षिण ब्लॉक और केंद्रीय सचिवालय जैसे महत्वपूर्ण सरकारी जगहों के पास और दिल्ली के सिविल लाइंस, बीके दत्त कॉलोनी, कश्मीरी गेट, लोधी एस्टेट, मंडी हाउस, दरियागंज जैसे क्षेत्रों में घटना को अंजाम देने के मकसद से टोह लेने की बात कही थी। आपको बता दें कि गुप्त सूचना के आधार पर गाज़ियाबाद तीन लोगों की गिरफ्तारी और पूछताछ  के बाद खान की गिरफ्तारी हुई थी।

एचटी ने अपने रिपोर्ट में आतंकियों के खिलाफ दायर चार्जशीट की समीक्षा की है, जिसे अभी एनआईए की ओर से सार्वजनिक नहीं किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, चारों कथित तौर पर मुदस्सिर अहमद के संपर्क में थे, जिन्हें पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड बताया गया है। 10 मार्च को जम्मू और कश्मीर के त्राल में अहमद की हत्या कर दी गई थी।

दरअसल, जैश-ए-मुहम्मद ने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली जिसमें 40 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों की मौत हो गई। इसने भारत को पाकिस्तान के अंदर एक जेएम शिविर पर हवाई हमले करने के लिए प्रेरित किया और दोनों देशों को युद्ध के कगार पर ला दिया था।

एनआईए की चार्जशीट में यह भी विस्तृत से बताया गया है कि कैसे अहमद, एक जेएम कमांडर, अहमद आतंकी समूह के अन्य सदस्यों और पाकिस्तान में उसके संचालकों के साथ संपर्क में रहा, जो "वर्चुअल मोबाइल नंबर" के जरिए पाकिस्तान व अमेरिका सहित पूरे भारत में हमले की योजना बनाते थे।

चार्जशीट के अनुसार, अपने सहयोगियों को निर्देश देने के लिए, अहमद ने मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप पर पंजीकृत दो वर्चुअल मोबाइल नंबर (+19046063123 और +19042990636) का इस्तेमाल किया।

क्या है वर्चुअल मोबाइल नंबर-
आपको बता दें कि वर्चुअल मोबाइल नंबर एक सर्वर के माध्यम से काम करते हैं। इसके लिए उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन पर एक ऐप डाउनलोड करके साइन अप करते हैं। फिर नंबर का उपयोग व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और ईमेल खातों जैसी सेवाओं के लिए साइन अप किया जा सकता है।
सुरक्षा एजेंसियों का क्या कहना है-
सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि आतंकियों ने अपनी पहचान छिपाने के लिए इन वर्चुअल नंबरों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। यही नहीं चार्जशीट के अनुसार, पाकिस्तान स्थित जेएम आतंकवादी कारी मुफ़्ती यासर ने पुलवामा हमले से कुछ महीने पहले भारत में घुसपैठ की, भर्ती करने, प्रशिक्षित करने और कश्मीरी युवाओं को हमले करने के लिए प्रेरित किया। वह एक वर्चुअल मोबाइल नंबर (+18143261052) का भी उपयोग कर रहा था, जिसके माध्यम से वह कथित तौर पर अहमद और गनी के संपर्क में रहा।  

मीर को अप्रैल में गिरफ्तार किया गया था और उसने व्हाट्सएप से जुड़े एक वर्चुअल नंबर (+19016677146) का भी इस्तेमाल किया था। चार्जशीट के अनुसार, इस नंबर का उपयोग करने वाले एक चैट में, मीर ने कथित तौर पर अहमद से कहा कि वह बमवर्षक की तरह बनना चाहता था, जिसने पुलवामा में खुद को उड़ा लिया।
पुलवामा हमले के बारे में हुई थी बातचीत-
एनआईए की चार्जशीट में कहा गया है कि "बिलाल ने 14 फरवरी को ही आदिल पुलवामा आत्मघाती हमलावर का वीडियो बनाकर सज्जाद से पूछा था कि क्या इस तरह के हमले की योजना थी, तो उसे फिदायीन फिदायीन हमलावर माना जाता है।"

"15 फरवरी को, लगभग 10.24 घंटे पर, बिलाल ने मुदस्सिर से अनुरोध किया ... 15 अगला मा करुगा इंशा अल्लाह '(मैं अगला आत्मघाती हमला करूंगा।)"

चार्जशीट में कहा गया है कि मीर ने एक ईमेल अकाउंट (mirbilalfarooq3@gmail.com) बनाया और इसे हैरिस भाई के नाम पर टेक्स्ट नाउ एप्लीकेशन के साथ पंजीकृत किया। एप्लिकेशन का उपयोग करके, उसने वर्चुअल मोबाइल नंबर +19317167558 (यूएसए) पर एक व्हाट्सएप अकाउंट सक्रिय किया।

इसके अलावा, बिलाल ने अपने मोबाइल हैंडसेट में एक रॉफ के नाम से +19017432393 [वर्चुअल मोबाइल नंबर] सेव किया था। उन्होंने 31 जनवरी, 2019 को व्हाट्सएप खाते को सक्रिय करने के लिए ओटीपी कोड प्राप्त करने के लिए 'टेक्स्ट नाउ' एप्लिकेशन का उपयोग करके 'JeM' नाम से एक व्हाट्सएप खाता भी बनाया था। अपनी पहचान छिपाने के लिए उन्होंने वर्चुअल मोबाइल नंबर +19016677146 [यूएसए नंबर] का इस्तेमाल किया। एक नए व्हाट्सएप अकाउंट की सक्रियता, ”चार्जशीट कहती है।
एनआईए ने वर्चुअल नंबरों और टेक्स्ट नाउ एप्लीकेशन से सभी सामग्रियों को पुनः प्राप्त किया है।

इसी तरह, खान ने अपने JeM सहयोगियों के साथ गुप्त संचार के लिए IDs "हरीश बिन खालिद", "राहिल", "नेटवॉन", एक ईमेल खाता, cycoospery312@gmail.com के साथ कुछ फेसबुक अकाउंट बनाए।

आरोप पत्र में कहा गया है कि एनआईए ने अपने फोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्राप्त संदेशों से पता चलता है कि अहमद और अन्य जेएम सदस्यों ने पुलवामा हमले को "कश्मीर की ईद" के रूप में मनाया।

English summary :
Pakistan-based JeM marked targets in Delhi after Pulwama attack: NIA


Web Title: Pakistan-based JeM marked targets in Delhi after Pulwama attack: NIA

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे