महिलाओं के कौशल विकास के लिए ओयूपी, लिटरेसी इंडिया ने केन्द्र खोला

By भाषा | Published: March 9, 2021 04:27 PM2021-03-09T16:27:28+5:302021-03-09T16:27:28+5:30

OUP, Literacy India opens center for women's skill development | महिलाओं के कौशल विकास के लिए ओयूपी, लिटरेसी इंडिया ने केन्द्र खोला

महिलाओं के कौशल विकास के लिए ओयूपी, लिटरेसी इंडिया ने केन्द्र खोला

नयी दिल्ली, नौ मार्च कोविड-19 लॉकडाउन के प्रभाव से निपटने की कोशिशों के तहत स्थापित एक नए शिक्षा और कौशल विकास केन्द्र का लक्ष्य महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें बेहतर कामगार बनाने का है।

‘लिटरेसी इंडिया’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस’ (ओयूपी) ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोमवार को इस केन्द्र की शुरुआत की।

नोएडा के घेजा गांव में स्थित केन्द्र का लक्ष्य महिलाओं का कौशल विकास करके उन्हें वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। इन केन्द्रों में कपड़े काटने-सीने, ब्यूटी पार्लर और उससे जुड़ी सेवाएं, सामान्य कंप्यूटर शिक्षा और सामान्य अंग्रेजी बोलना सिखाया जाएगा।

ओयूपी के बयान के अनुसार, डिजिटल उपकरणों या सेवा के अभाव में कोविड-19 के कारण पूरे साल पढ़ाई नहीं कर पाने वाले छात्रों की भी केन्द्र में मदद की जाएगी, विशेष रूप से लड़कियों की शिक्षा पर ध्यान दिया जाएगा।

बयान के अनुसार, ‘लिटरेसी इंडिया’ और ‘ओयूपी‘ ने इस केन्द्र की स्थापना पर अक्टूबर, 2020 में विचार किया और इसे शुरू किया।

कोविड-19 की पाबंदियों के कारण यह केन्द्र अक्टूबर, 2020 से आंशिक रूप से काम कर रहा था। भविष्य में यह पूरी तरह काम करने लगेगा।

कपड़ों की कटाई और सिलाई सीखने वाली महिलाओं के पहले बैच को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रमाणपत्र दिया गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: OUP, Literacy India opens center for women's skill development

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे