संसद भवन परिसर में ‘फिट इंडिया’ का आयोजन, जीवन में हम एक लक्ष्य बनाकर फिटनेस को प्राप्त कर सकते हैंः बिरला

By भाषा | Published: September 6, 2019 08:28 PM2019-09-06T20:28:30+5:302019-09-06T20:28:30+5:30

इस अवसर पर खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि संसद में फिट इंडिया से जुड़े आज के कार्यक्रम से पूरे देश में संदेश जायेगा। 29 अगस्त को खेल दिवस पर इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी। इस कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, दानिश अली आदि मौजूद थे।

Organizing 'Fit India' in Parliament House Complex, we can achieve fitness by making one goal in life: Birla | संसद भवन परिसर में ‘फिट इंडिया’ का आयोजन, जीवन में हम एक लक्ष्य बनाकर फिटनेस को प्राप्त कर सकते हैंः बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि तकनीक के अधिक उपयोग की वजह से अब हम कम चलते हैं।

Highlightsसंसद भवन में ‘फिट इंडिया’ का आयोजन, स्पीकर ने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का संकल्प दिलाया।इस प्रकार से फिट इंडिया मूवमेंट की सफलता में सक्रिय भागीदार बन सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘फिट इंडिया’ अभियान को आगे बढ़ाते हुए संसद भवन परिसर में शु्क्रवार को ‘फिट इंडिया’ का आयोजन किया गया जिसमें कई केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों तथा दोनों सदनों के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘‘ हम सभी शारीरिक श्रम, फिटनेस, खेल-कूद, व्यायाम, योग जैसे मुद्दों पर चर्चा करके इन्हे अपनी जीवन चर्या का अभिन्न अंग बनाकर स्वयं को फिट रख सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जीवन में हम एक लक्ष्य बनाकर फिटनेस को प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रकार से फिट इंडिया मूवमेंट की सफलता में सक्रिय भागीदार बन सकते हैं। ’’

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि तकनीक के अधिक उपयोग की वजह से अब हम कम चलते हैं और वही तकनीक हमें गिन-गिन के बताती है कि आज आप कितने कदम चले। उन्होंने कहा कि भारत में शुगर, ब्लडप्रेशर और हृदय के रोगी बढ़ रहें हैं।

आरामतलब जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां फैल रही हैं जिन्हें हम अपनी जीवनचर्या में छोटे छोटे बदलाव करके ठीक कर सकते हैं। बिरला ने कहा कि भारत में फिटनेस पुरातन काल से हमारे जीवन के तौर तरीकों, हमारे रहन सहन का अभिन्न अंग रहा है।

पिछले कुछ दशकों से हमारे जीवन में तकनीकी साधनों और संसाधनों के अनियंत्रित हस्तक्षेप से फिटनेस को लेकर हममें एक शिथिलता आ गई है। स्पीकर ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट, स्वच्छ भारत अभियान जैसी पहल स्वस्थ भारत की दियाा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा कि खेलों का फिटनेस से सीधा नाता है परन्तु ‘‘ फिट इंडिया मूवमेंट’’ का विस्तार खेलों से भी बढ़कर है। फिटनेस एक शब्द नहीं है बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन का मूल मंत्र है । उन्होंने कहा कि आज संसद भवन में कई केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों और लोकसभा के अधिकारियों तथा कर्मचारियों के साथ योगाभ्यास करके फिट इंडिया मूवमेंट में संसद की भागीदारी सुनिश्चित की।

इस अवसर पर खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि संसद में फिट इंडिया से जुड़े आज के कार्यक्रम से पूरे देश में संदेश जायेगा। 29 अगस्त को खेल दिवस पर इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी। इस कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, दानिश अली आदि मौजूद थे।

लोकसभा अध्यक्ष ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का संकल्प भी दिलाया। 

Web Title: Organizing 'Fit India' in Parliament House Complex, we can achieve fitness by making one goal in life: Birla

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे