Top Afternoon News: CAA को लेकर PM मोदी ने लगाया विपक्षी दलों पर आरोप, SC में निर्भया मामले में दोषी मुकेश पर सुनवाई, दिल्ली में कोरोना वायरस ने दी दस्तक

By भाषा | Published: January 28, 2020 03:19 PM2020-01-28T15:19:57+5:302020-01-28T15:21:31+5:30

चीन की यात्रा कर चुके तीन लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका में आरएमएल अस्पताल के अलग वार्ड में निगरानी में रखा गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

op Afternoon News 28 January: PM Modi accuses Opposition parties on CAA, hearing on Nirbhaya case guilty in Supreme Court Coronavirus | Top Afternoon News: CAA को लेकर PM मोदी ने लगाया विपक्षी दलों पर आरोप, SC में निर्भया मामले में दोषी मुकेश पर सुनवाई, दिल्ली में कोरोना वायरस ने दी दस्तक

Top Afternoon News: CAA को लेकर PM मोदी ने लगाया विपक्षी दलों पर आरोप, SC में निर्भया मामले में दोषी मुकेश पर सुनवाई, दिल्ली में कोरोना वायरस ने दी दस्तक

Highlightsउच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि केरल के सबरीमला मंदिर सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के साथ भेदभाव से संबंधित मामले की सुनवाई 10 में पूरी की जायेगी। बोडो समझौता पर हस्ताक्षर होने के एक दिन बाद असम के वरिष्ठ मंत्री हिमंता बिस्वा सर्मा ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार उल्फा (आई) गुट के साथ शांति वार्ता के लिए तैयार है।

ऐतिहासिक अन्याय को दुरुस्त करने के लिए सीएए लाया गया: पीएम मोदी

संशोधित नागरिकता कानून के विरोध को लेकर विपक्षी दलों पर वोट बैंक पर कब्जा करने की स्पर्धा में शामिल होने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि दशकों पुरानी समस्याएं सुलझा रही उनकी सरकार के फैसले पर जो लोग सांप्रदायिकता का रंग चढ़ा रहे हैं, उनका असली चेहरा देश देख भी रहा है और समझ भी रहा है। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘ कुछ राजनीतिक दल वोट बैंक पर कब्जा करने की स्पर्धा में लगे हैं, आखिर किसके हितों के लिए काम कर रहे हैं ये लोग।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐतिहासिक अन्याय को दुरुस्त करने के वास्ते भारत के पुराने वादे को पूरा करने के लिए आज जब हमारी सरकार संशोधित नागरिकता कानून :सीएए: लेकर आई है तो कुछ राजनीतिक दल वोट बैंक की खातिर इसका विरोध कर रहे हैं।’’ मोदी ने कहा कि सीएए का विरोध ऐसे लोग कर रहे हैं जिन्होंने शत्रु सम्पत्ति कानून का भी विरोध किया था।

चीन में कोरोनावायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हुई, अब तक 4,500 से अधिक मामले सामने आए

चीन में कोरोनावायरस से 24 और लोगों की मौत हो गई और इसीके साथ इस विषाणु से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है जबकि इससे संबंधित निमोनिया के अब तक 4,515 पुष्ट मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। तिब्बत को छोड़कर चीन के सभी प्रांतों से कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है। चीन के अलावा, थाइलैंड में सात मामले, जापान में तीन, दक्षिण कोरिया में तीन, अमेरिका में तीन, वियतनाम में दो, सिंगापुर में चार, मलेशिया में तीन, नेपाल में एक, फ्रांस में तीन, ऑस्ट्रेलिया में चार और श्रीलंका में कोरोनावायरस का एक मामला सामने आया है। चीन में कोरोनावायरस के कारण अब तक 106 लोगों की जान जा चुकी है और अब तक करीब 1,300 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका में तीन लोगों को आरएमएल अस्पताल में निगरानी में रखा गया

चीन की यात्रा कर चुके तीन लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका में आरएमएल अस्पताल के अलग वार्ड में निगरानी में रखा गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आरएमएल अस्पताल में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मीनाक्षी भारद्वाज ने बताया कि तीनों व्यक्तियों की आयु 24 वर्ष से 48 वर्ष के बीच है। उन्हें सोमवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और उनके नमूनों को परीक्षण के लिए पुणे स्थित आईसीएमआर-एनआईवी प्रयोगशाला में भेजा गया है। इनमें से दो व्यक्ति दिल्ली के निवासी हैं और एक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से है। तीनों मरीजों को सर्दी, जुकाम और बुखार समेत श्वसन संबंधी समस्या थी और वह जांच करवाने गए थे।

अन्य बड़ी खबरें 

- उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि केरल के सबरीमला मंदिर सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के साथ भेदभाव से संबंधित मामले की सुनवाई 10 में पूरी की जायेगी।
- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने युवाओं को देश की सबसे बड़ी पूंजी बताते हुए मंगलवार को यहां कहा कि 21वीं सदी का हिंदुस्तान अपनी इस पूंजी को बर्बाद कर रहा है क्योंकि युवा पीढ़ी इस देश के लिए जो कर सकती है वह उसे करने नहीं दिया जा रहा है।
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सरकार का जोर कृषि प्रौद्योगिकी आधारित 'स्टार्ट अप' को प्रोत्साहित करने पर है ताकि स्मार्ट और सूक्ष्म कृषि को आगे बढ़ाने के लिए किसानों और कृषि संबंधी आंकड़ों का सही ढंग से उपयोग किया जा सके।
- उच्चतम न्यायालय ने निर्भया मामले में मौत की सजा का सामना कर रहे चार दोषियों में से एक मुकेश कुमार सिंह की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा खारिज किए जाने के खिलाफ दायर अपील पर मंगलवार को सुनवाई शुरू की।
- उच्चतम न्यायालय ने गोधरा कांड के बाद 2002 में सरदारपुरा में भड़के दंगों में 17 दोषियों को मंगलवार को सशर्त जमानत दी। इस घटना में 33 मुस्लिमों को जिंदा जला दिया गया था।
- बोडो समझौता पर हस्ताक्षर होने के एक दिन बाद असम के वरिष्ठ मंत्री हिमंता बिस्वा सर्मा ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार उल्फा (आई) गुट के साथ शांति वार्ता के लिए तैयार है।

खेल जगत की बड़ी खबरें  

- अभी तक खेल के हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला भारत बुधवार को यहां होने वाले तीसरे मैच में न्यूजीलैंड में पहली टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला जीतने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगा।
- अमेरिकी विमानन कंपनी बोइंग ने अंतरराष्ट्रीय वृद्धि योजना के लिये भारत को महत्वपूर्ण बाजार के रूप में चिन्हित किया है। कंपनी की नजर भारत से अरबों डॉलर मूल्य के लड़ाकू जेट विमान खरीद का सौदा हासिल करने पर है।
- कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लि. (सीआईएल) को 17 खनन परिसयोजनाओं के लिये हरित मंजूरी मिल गयी है। इससे कंपनी को एक अरब टन उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। 

Web Title: op Afternoon News 28 January: PM Modi accuses Opposition parties on CAA, hearing on Nirbhaya case guilty in Supreme Court Coronavirus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे