केरल में गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में एक गिरफ्तार, संदिग्धों से पूछताछ जारी

By निखिल वर्मा | Published: June 5, 2020 11:57 AM2020-06-05T11:57:55+5:302020-06-05T11:58:39+5:30

केरल वन विभाग ने कहा है कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए वह कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगा।

One accused arrested, in connection with death of the pregnant elephant in Palakkad: Kerala Forest Minister K Raju | केरल में गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में एक गिरफ्तार, संदिग्धों से पूछताछ जारी

मुख्यमंत्री पिनराई विजय ने कहा है कि घटना में शामिल दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी (लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsहथिनी की मौत की छानबीन के लिए विशेष जांच टीम का गठन किया गया है.हथिनी की मौत पर सोशल मीडिया पर काफी रोष छाया हुआ है.लोगों ने हथिनी के हत्यारों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है.

केरल में एक गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। 27 मई को हथिनी की मौत की घटना के संबंध में तीन संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है और दो अन्य संदिग्धों की तलाश की जा रही है। कुछ लोगों ने 15 वर्षीय हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया था जो उसके मुंह में फट गया और एक सप्ताह बाद वेलियार नदी में उसकी मौत हो गई।

वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ पटाखों से भरा अन्नानास खाने से हुए विस्फोट में उसका जबड़ा टूट गया था और वह कुछ भी चबा पाने में असमर्थ थी।’’ पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि हथिनी गर्भवती थी। 

साइलेंट वैली जंगल में हथिनी की ऐसी दुखद मौत का खुलासा वन विभाग के एक अधिकारी द्वारा अपने फेसबुक पोस्ट पर भावुक टिप्पणी पोस्ट किए जाने के बाद हुआ था। उन्होंने लिखा था, ‘‘जब हमने उसे देखा तो वह नदी में खड़ी थी, उसका सिर पानी में डुबा हुआ था। उसे अपनी छठी इंद्री से समझ आ गया था कि वह मरने वाली है।उसने खड़े खड़े ही नदी में जलसमाधि ले ली।’’ उन्होंने नदी में सिर झुकाए खड़ी हथिनी के फोटो भी पोस्ट किए थे ।

14 दिनों से भूखी थी हथिनी 

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मौत से पहले हथिनी ने 14 दिनों से कुछ नहीं खाया था। दर्द की वजह से वह कुछ खा-पी नहीं पा रही थी। पानी में जाने से पहले उसने भूख-प्यास से परेशान होकर आस-पास के गांव के कई चक्कर लगाए थे। 

हथिनी की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला कि वह गर्भवती थी। उसकी मौत का प्रमुख कारण भी फेफड़ों में पानी भर जाना था। पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट में कहा गया कि हथिनी की मौत पानी में सांस लेने के कारण फेफड़ों में पानी भर जाने से हुई है। इसके अलावा, अन्नानास खाने से हुए विस्फोट में हथिनी का जबड़ा टूट गया था और वह कुछ भी चबा पाने में भी असमर्थ थी। इसलिए वह भूखी थी। 

Web Title: One accused arrested, in connection with death of the pregnant elephant in Palakkad: Kerala Forest Minister K Raju

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे