कोरोना वायरसः स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला परिसर में कम भीड़, कई सीटें खाली

By भाषा | Published: August 15, 2020 05:29 PM2020-08-15T17:29:20+5:302020-08-15T17:29:20+5:30

हर साल स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर लोगों की भीड़ देखने को मिलती थी लेकिन इस बार कोरोना के कारण लाल किला परिसर भी खाली रहा साथ ही कई सीटें खाली रहीं।

On Independence Day less crowd gathered in the Red Fort due to coronavirus | कोरोना वायरसः स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला परिसर में कम भीड़, कई सीटें खाली

अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर उन्हें कुछ सीटें खाली रह जाने का अंदाजा था।

Highlightsकोरोना वायरस महामारी के कारण आने वाले लोगों को मास्क पहनना पड़ा और सामाजिक दूरी का भी पालन करना पड़ा।अधिकारियों, राजनयिकों, स्थानीय नेताओं समेत करीब 4,000 लोगों को आमंत्रित किया गया था।हर बार की तुलना में इस साल एक चौथाई आगंतुकों को ही बुलाया गया। इसके बाद भी सभी दीर्घाओं में कई सीटें खाली थीं।

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले का परिसर आगंतुकों की भीड़ से गुलजार रहता है लेकिन इस बार समारोह में कई सीटें खाली रहीं। कोरोना वायरस महामारी के कारण आने वाले लोगों को मास्क पहनना पड़ा और सामाजिक दूरी का भी पालन करना पड़ा।

ऐतिहासिक लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार कम लोग आए। अधिकारियों, राजनयिकों, स्थानीय नेताओं समेत करीब 4,000 लोगों को आमंत्रित किया गया था। हर बार की तुलना में इस साल एक चौथाई आगंतुकों को ही बुलाया गया। इसके बाद भी सभी दीर्घाओं में कई सीटें खाली थीं।

एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर उन्हें कुछ सीटें खाली रह जाने का अंदाजा था। उन्होंने कहा, ‘‘आमंत्रित लोगों की संख्या सामान्य से एक-चौथाई थी। इसके बावजूद कम लोग आए।

सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित किया गया और आमंत्रित लोगों के लिए मास्क, सैनेटाइजर और दस्तानों की व्यवस्था की गयी।’’ सभी कुर्सियों पर मास्क, सैनेटाइजर की छोटी बोतल, एक जोड़ी दस्तानों के साथ किट रखे हुए थे। कुर्सियों के बीच भी छह फुट की दूरी सुनिश्चित की गयी।

कुर्सियों पर एक छोटा तौलिया और कार्यक्रम की जानकारी वाला पर्चा भी रखा गया। इस बार स्कूली छात्र भी नहीं आए। हालांकि एनसीसी के 500 कैडेट को समारोह के लिए बुलाया गया था। 

Web Title: On Independence Day less crowd gathered in the Red Fort due to coronavirus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे