ओमीक्रोन: भारत में चार मामले, जानें किस राज्य में क्या है स्थिति और क्या है बचाव की तैयारी

By विशाल कुमार | Published: December 5, 2021 09:40 AM2021-12-05T09:40:29+5:302021-12-05T10:11:12+5:30

इस सप्ताह की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, संक्रमण की दृष्टि से ‘‘जोखिम वाले’’ देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर जांच से गुजरना होगा जबकि दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों को भी जांच से गुजरना होगा।

omicrone india states foreigners quarantine interstate fully vaccinated | ओमीक्रोन: भारत में चार मामले, जानें किस राज्य में क्या है स्थिति और क्या है बचाव की तैयारी

ओमीक्रोन: भारत में चार मामले, जानें किस राज्य में क्या है स्थिति और क्या है बचाव की तैयारी

Next
Highlightsमहाराष्ट्र ने दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और बोत्सवाना से आने वालों के लिए सात दिनों की क्वारंटीन अनिवार्य किया।कर्नाटक में सिनेमाघर, स्कूल जाने वाले छात्रों के अभिभावकों के लिए टीके की दोनों खुराक लेना जरूरी। गुजरात सरकार ने राज्य के आठ शहरों में रात का कर्फ्यू 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया है।

नई दिल्ली: देश में ओमीक्रॉन का चौथा मामला महाराष्ट्र में सामने आया है जहां 33 वर्षीय यह व्यक्ति 23 नवंबर को दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचा था. इससे पहले, कर्नाटक में दो और गुजरात में ‘ओमीक्रोन’ से जुड़ा एक मामला सामने आ चुका है।पहली बार दक्षिण अफ्रीका में मिला ओमीक्रोन स्वरूप को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चिंता का स्वरूप वर्गीकृत किया है

इस सप्ताह की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, संक्रमण की दृष्टि से ‘‘जोखिम वाले’’ देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर जांच से गुजरना होगा जबकि दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों को भी जांच से गुजरना होगा।

ऐसे में देश के अलग-अलग राज्यों ने ओमीक्रोन संक्रमण को अपने यहां आने से रोकने से लेकर उसके फैलने पर रोक लगाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने तीन 'उच्च जोखिम वाले' देशों - दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और बोत्सवाना से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सात दिनों की संस्थागत क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही दूसरे राज्यों के पूर्ण टीकाकृत लोगों को निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी.

कर्नाटक

कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने शुक्रवार को कई सुरक्षा उपायों की घोषणा की जिनमें मॉल और सिनेमाघरों में जाने तथा स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों के अभिभावकों के लिए टीके की दोनों खुराक लेना जरूरी है। 

हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच तेज करना, शिक्षण संस्थानों को अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों को स्थगित करने के लिए कहना, सभाओं, बैठकों, सम्मेलनों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 500 तक सीमित करना, सरकार द्वारा घोषित अन्य उपायों में शामिल हैं।

गुजरात

कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के सामने आने के मद्देनज़र गुजरात सरकार ने राज्य के आठ शहरों - अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ शहरों में रात का कर्फ्यू 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। रात्रि कर्फ्यू अब 10 दिसंबर तक लागू रहेगा।

इन शहरों में दुकान, सैलून रात 12 बजे तक खुल सकेंगे जबकि रेस्तरां को आधी रात तक खुले रहने की इजाजत है लेकिन वे 75 फीसदी क्षमता के साथ ही खुले रहेंगे। वहीं खाने की ‘होम डिलिवरी’ तथा खाना पैक करा के घर ले जाने (टेक अवे) की सेवा भी आधी रात तक जारी रहेगी। इसमें बताया गया है कि पूरे राज्य में सिनेमा घर 100 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो सकते हैं।

दिसंबर के शुरुआती दस दिनों में 400 लोग शादी और धार्मिक या राजनीतिक कार्यक्रम में शिरकत कर सकते हैं और 100 लोग अंतिम संस्कार में जा सकते हैं।

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमिक्रोन' के आशंकित खतरे से निपटने के लिए कमर कस ली है। इसके लिए ऑक्सीजन युक्त 30,000 बिस्तर तैयार किए हैं। इनमें से 10,000 आईसीयू बिस्तर हैं. वहीं 6,800 बिस्तर फरवरी तक तैयार किए जा रहे हैं।

इसके अलावा ऑक्सीजन की आपूर्ति को भी सरकार ने बढ़ा दिया है। दिल्ली सरकार ने इसके साथ ही 32 तरह की दवाओं का ऑर्डर भी दे दिया है ताकि उनका दो महीने का 'बफर स्टॉक' तैयार किया जा सके। दिल्ली पुलिस ने भी अपने कर्मियों और उनके परिवारवालों को टीके की दोनों खुराक लेने का निर्देश दिया है।

दिल्ली सरकार के एलएनजेपी अस्पताल में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने के संदेह में 15 मरीजों को भर्ती कराया गया है। इनमें से नौ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि छह मरीजों में गले में खराश, बुखार जैसे लक्षण और मरीजों के संपर्क में आने का इतिहास है।

केरल

केरल की सरकार ने कहा कि, राज्य में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है. हालांकि अब तक राज्य में इस तरह का कोई मामला नहीं आया है इसलिए चिंता की बात नहीं है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि, राज्य में इस नए वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन राज्य सरकार इस हालात पर नजर बनाए हुए है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में चीफ मिनिस्टर पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव, डीजीपी और हेल्थ सेक्रेटरी से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि राज्य के सभी सार्वजनिक स्थानों पर कोविड नियमों का पालन हो।

Web Title: omicrone india states foreigners quarantine interstate fully vaccinated

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे