Omicron Variant: महाराष्ट्र में टेंशन, नाइजीरिया से लौटे एक ही परिवार के 6 लोग पॉजिटिव, भारत में कुल 12 केस

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 5, 2021 07:25 PM2021-12-05T19:25:18+5:302021-12-05T19:55:08+5:30

Omicron Variant: नाइजीरिया के लागोस से पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ में एक महिला और उसकी दो बेटियां अपने भाई से मिलने पहुंचीं।

Omicron Variant Seven more people tested positive Six from family one Pune India's tally rises to 12 | Omicron Variant: महाराष्ट्र में टेंशन, नाइजीरिया से लौटे एक ही परिवार के 6 लोग पॉजिटिव, भारत में कुल 12 केस

कर्नाटक में गुरुवार को ओमीक्रॉन के पहले दो मामले सामने आए।

Highlightsदेश में कुल केस 12 हो गया है। महाराष्ट्र में अब तक ओमीक्रॉन प्रकार के कुल 8 मामले सामने आए हैं।ओमीक्रॉन का परीक्षण किया था, वह फिनलैंड से पुणे आया था।

Omicron Variant: ओमीक्रॉन वेरिएंट ने देश में चिंता बढ़ा दी है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हो गया है। नाइजीरिया से लौटे एक परिवार के छह लोग और एक अन्य व्यक्ति ओमीक्रॉन वेरिएंट की चपेट में आ गए हैं। देश में कुल केस 12 हो गया है। 

महाराष्ट्र में अब तक ओमीक्रॉन प्रकार के कुल 8 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि पुणे में विदेश की यात्रा करके लौटे चार लोग और उनके करीबी संपर्क में आए तीन लोग कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि संक्रमितों में नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां शामिल हैं। वह नजदीकी पिंपरी-चिंचवड इलाके में अपने भाई से मिलने आई है। अधिकारी ने बताया कि महिला का भाई और उसकी दो बेटियां भी ओमीक्रोन से संक्रमित पाई गई हैं।

वहीं, पिछले महीने के आखिरी सप्ताह फिनलैंड से पुणे लौटे एक अन्य व्यक्ति के भी ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही महाराष्ट्र में अबतक आठ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। इससे पहले ठाणे जिले में एक व्यक्ति ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया था।

ठाणे में संक्रमित मिला व्यक्ति पेशे से मरीन इंजीनियर है और इस समय कल्याण के कोविड मरीज देखभाल केंद्र में उसका इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया था कि संक्रमित डोम्बिवली इलाके का रहने वाला है और 23 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली और उसके बाद मुंबई विमान से पहुंचा था। 

कर्नाटक में गुरुवार को ओमीक्रॉन के पहले दो मामले सामने आए। शनिवार को संक्रमण का तीसरा और चौथा मामला गुजरात के जामनगर और महाराष्ट्र के डोंबिवली से सामने आया। दिल्ली ने रविवार को नए COVID-19 वैरिएंट Omicron के अपने पहले मामले की भी सूचना दी।

महाराष्ट्र के पुणे से रिपोर्ट किए गए 7 नए ओमाइक्रोन मामलों के साथ, देश की संख्या बढ़कर 12 हो गई। COVID-19 के नए संस्करण की सूचना सबसे पहले 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को दी गई। WHO के अनुसार, पहले ज्ञात पुष्टि की गई कि बी.1.1.1.529 संक्रमण इस साल 9 नवंबर को एकत्र किए गए नमूने से था।

Web Title: Omicron Variant Seven more people tested positive Six from family one Pune India's tally rises to 12

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे