NTA NEET result 2020 update now 800 MBBS seats will be increased in Uttar Pradesh | NTA NEET result 2020: यूपी के छात्रों के लिए खुशखबरी, राज्य में बढ़ाई जाएंगी MBBS की 800 सीटें
यूपी में बढ़ाई जाएंगी MBBS की 800 सीटें (फाइल फोटो)

Highlightsयूपी में जल्द सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में करीब 800 सीटें बढ़ने की उम्मीद हैप्रयागराज में एक निजी मेडिकल कॉलेज को MBBS की 150 सीटों पर दाखिला लेने की मंजूरी मिली

NTA NEET result 2020:नीट के घोषित रिजल्ट के साथ ही उत्तर प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई करने की चाहत रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, इस बार यूपी के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में ज्यादा बड़ी संख्या में छात्रा-छात्राएं एडमिशन ले सकेंगे। 

सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में करीब 800 सीटें बढ़ने की उम्मीद है। खास बात ये है कि प्रयागराज में एक निजी मेडिकल कॉलेज को एमबीबीएस की 150 सीटों पर दाखिला लेने की मंजूरी भी मिल गई है। आने वाले दिनों में कुछ और कॉलेजों को लेकर ऐसे फैसले देखने को मिल सकते हैं।

यूपी में इस समय लखनऊ केजीएमयू, लोहिया संस्थान समेत कुल 22 राजकीय मेडिकल कॉलेज मौजूद हैं। वहीं, प्राइवेट क्षेत्र में 24 मेडिकल कॉलेज हैं। इससे पहले 2019 में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने 2628 सीटों पर दाखिले की मंजूरी दी थी। 

प्राइवेट कॉलेजों में करीब 3300 MBBS की सीटें हैं। केजीएमयू में बीडीएस की 70 सीटें हैं। वहीं, निजी डेंटल कॉलेजों की संख्या भी यूपी में 22 है। इनमें कुल 2200 बीडीएस की सीटें हैं।

बहरहाल, प्रयागराज के अलावा ग्रेटर नोएडा के एक और निजी मेडिकल कॉलेज को एमबीबीएस पाठ्यक्रम में दाखिले की मान्यता मिल सकती है। साथ ही तीन राजकीय मेडिकल कॉलेजों में भी दाखिले को मान्यता दी जा सकती है। ऐसे में कुल सीटों की संख्या में करीब 800 की वृद्धि का अनुमान है।

बता दें कि एनटीए ने ‘नीट’ के नतीजे शुक्रवार को घोषित कर दिए। चिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित इस परीक्षा के लिए 15,97,435 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे और इसमें 7,71,500 उम्मीदवार पास हुए। 

दिल्ली की अकांक्षा सिंह और ओडिशा के शोएब आफताब को 720 में से 720 अंक प्राप्त हुए हैं। हालांकि, एनटीए की टाई-ब्रेकिंग नीति के तहत हालांकि आफताब को पहला और अकांक्षा सिंह को दूसरा स्थान मिला।

Web Title: NTA NEET result 2020 update now 800 MBBS seats will be increased in Uttar Pradesh
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे