पीओके को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, एनएसए अजीत डोभाल ने पाकिस्तान को दिया सख्त संदेश, देखें वीडियो

By गुणातीत ओझा | Published: May 9, 2020 08:23 AM2020-05-09T08:23:20+5:302020-05-09T08:25:10+5:30

पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब दूरदर्शन पर आने वाले न्‍यूज बुलेटिन में पीओके के मौसम के हाल की भी जानकारी दी जाएगी। मौसम रिपोर्ट और अनुमान में पीओके के गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद को शामिल किया गया है।

nsa ajit doval packs in 3 blunt messages to pakistan in daily pok weather forecast | पीओके को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, एनएसए अजीत डोभाल ने पाकिस्तान को दिया सख्त संदेश, देखें वीडियो

दूरदर्शन पर अब पाक अधिकृत कश्मीर के मौसम का हाल भी बताया जाएगा।

Highlightsअब दूरदर्शन पर आने वाले न्‍यूज बुलेटिन में पीओके के मौसम के हाल की भी जानकारी दी जाएगी। मौसम रिपोर्ट और अनुमान में पीओके के गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद को शामिल किया गया है।सरकार के इस कदम से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि केंद्र ने इस पूरे प्लान की जिम्मेदारी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दी थी।

नई दिल्ली। पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब दूरदर्शन पर आने वाले न्‍यूज बुलेटिन में पीओके के मौसम के हाल की भी जानकारी दी जाएगी। मौसम रिपोर्ट और अनुमान में पीओके के गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद को शामिल किया गया है। केंद्र सरकार के इस फैसले ने पाकिस्तान को भारत की बदली रणनीति के संकेत दे दिए हैं। सरकार के इस कदम से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि केंद्र ने इस पूरे प्लान की जिम्मेदारी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दी थी। 

केंद्र सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अजीत डोभाल ने कुछ समय पहले पीओके को लेकर इस महत्वपूर्ण कदम की योजना तैयार की थी। अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार के इस कदम से पाकिस्तान को कई संदेश जाएंगे। इस सप्ताह सरकार ने दूरदर्शन से कहा कि पीओके के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और उत्तरी इलाके गिलगित को भी मौसम की खबरों में शामिल किया जाए। 

दूरदर्शन (डीडी) और आकाशवाणी ने शुक्रवार से अपने प्राइट टाइम न्यूज बुलेटिन में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित के मौसम की खबरें प्रसारित करना शुरू कर दिया है। डीडी और आकाशवाणी पर मौसम संबंधी खबरों में पीओके के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित की खबरें शामिल होती हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि गर्मी के इस मौसम में बढ़ते तापमान के बीच राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक के रूप में दूरदर्शन और आकाशवाणी द्वारा भारत के संपूर्ण क्षेत्र के समग्र मौसम संबंधी खबरों का प्रसारण अहम हो गया है। 

बयान में कहा गया है कि डीडी न्यूज रोजना अपने सुबह और शाम के न्यूज बुलेटिन में मौसम संबंधी खबरें देता है । आकाशवाणी में भी उसके प्रमुख बुलेटिनों में दिनभर की मौसम संबंधी जानकारियां होती हैं। उसमें कहा गया है, ‘‘इन मौसम सबंधी खबरों में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और गिलगित से लेकर गुवाहाटी तक, बाल्टिस्तान से लेकर पोर्टब्लयेर तक देश के चप्पे-चप्पे की बारीकियां होती हैं और विभिन्न स्थानों के तापमान एवं अन्य मौसम संबंधी जानकारियां होती हैं।’’ मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सरकारी प्रसारक ने यह परिपाटी शुरू की है और निजी चैनल भी ऐसा कर सकते हैं। इससे पहले भारतीय मौसमविज्ञान विभाग ने पहले के प्रारूप से हटते हुए अपने पूर्वानुमानों में पीओके के शहरों को भी शामिल किया। यह घटनाक्रम बड़ा अहम है क्योंकि भारत ने दृढ़ता के साथ कहा है कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर उसका हे।

Web Title: nsa ajit doval packs in 3 blunt messages to pakistan in daily pok weather forecast

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे