NRC-Prateek Hazela Hatay, Hitesh Dev Sharma appointed NRC Coordinator of Assam | NRC- प्रतीक हजेला हटे, हितेश देव शर्मा बने असम के एनआरसी समन्वयक
अधिकरण के फैसले से संतुष्ट नहीं होने पर वे उच्च और उच्चतम न्यायालय में जा सकते हैं।

Highlightsगौरतलब है कि अद्यतन एनआरसी हजेला के कार्यकाल में प्रकाशित की गयी थी जिसमें 19 लाख व्यक्तियों के नाम नहीं थे। अब देव शर्मा के पास बड़ी चुनौती है क्योंकि जिनका नाम एनआरसी में नहीं है उनके पास 120 दिन के भीतर इसके खिलाफ विदेशी न्यायाधिकरण में जाने का विकल्प है।

असम सिविल सेवा अधिकारी हितेश देव शर्मा को शनिवार को राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का राज्य समन्वयक नियुक्त किया गया। उन्हें प्रतीक हजेला के स्थान पर यह दायित्व सौंपा गया है।

हजेला ने उच्चतम न्यायालय की निगरानी में 31 अगस्त को एनआरसी का अंतिम संस्करण प्रकाशित किया था। एक आधिकारिक आदेश में कहा गया कि देव शर्मा को गृह एवं राजनीतिक विभाग का सचिव, एनआरसी का राज्य समन्वयक और एनआरसी निदेशालय का प्रभारी बनाया गया है।

गौरतलब है कि अद्यतन एनआरसी हजेला के कार्यकाल में प्रकाशित की गयी थी जिसमें 19 लाख व्यक्तियों के नाम नहीं थे। अब देव शर्मा के पास बड़ी चुनौती है क्योंकि जिनका नाम एनआरसी में नहीं है उनके पास 120 दिन के भीतर इसके खिलाफ विदेशी न्यायाधिकरण में जाने का विकल्प है।

अधिकरण के फैसले से संतुष्ट नहीं होने पर वे उच्च और उच्चतम न्यायालय में जा सकते हैं। उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार हजेला को उनके गृह राज्य मध्य प्रदेश में स्थानांतरित कर दिया गया है। वह एनआरसी के राज्य समन्वयक का पदभार 11 नवंबर को छोड़ेंगे। 


Web Title: NRC-Prateek Hazela Hatay, Hitesh Dev Sharma appointed NRC Coordinator of Assam
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे