Not all samples taken from Delhi's Ghazipur poultry market confirmed to have bird flu: official | दिल्ली के गाजीपुर कुक्कुट बाजार से लिए गए सभी नमूनों में बर्ड फ्लू नहीं होने की पुष्टि हुई: अधिकारी
दिल्ली के गाजीपुर कुक्कुट बाजार से लिए गए सभी नमूनों में बर्ड फ्लू नहीं होने की पुष्टि हुई: अधिकारी

नयी दिल्ली, 14 जनवरी दिल्ली में मुर्गों के बीच बर्ड फ्लू का प्रसार नहीं हुआ है। दिल्ली पशुपालन इकाई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि एशिया के सबसे बड़े गाजीपुर कुक्कुट बाजार से लिए गए सभी 100 नमूनों में बर्ड फ्लू नहीं होने की पुष्टि हुई है।

राष्ट्रीय राजधानी में कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के तीन दिन बाद ये परिणाम आए हैं। कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहर के बाहर से लाए जाने वाले प्रसंस्कृत एवं पैकेटबंद ‘चिकन’ की बिक्री पर रोक लगा दी थी। सरकार ने एहतियात के तौर पर 10 दिन के लिए थोक पोल्ट्री बाजार भी बंद कर दिया था।

दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर स्थित गाजीपुर बाजार क्षेत्र में पोल्ट्री उत्पादों का मुख्य आपूर्तिकर्ता है।

पशुपालन इकाई के वरिष्ठ अधिकारी राकेश सिंह ने कहा, ‘‘बुधवार को 104 नमूनों के परिणाम आए। इनमें से 100 नमूने गाजीपुर बाजार में 35 पोल्ट्री पक्षियों के थे। सभी नमूनों के संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसका अर्थ यह हुआ कि दिल्ली में पोल्ट्री पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा नहीं फैला है।’’

सिंह ने बताया कि इसके अलावा, बगुलों के चार नमूने हस्तसाल पार्क से लिए गए थे और इनमें संक्रमण की पुष्टि होने की आशंका है।

उन्होंने बताया कि ये नमूने जांच के लिए जालंधर स्थित प्रयोगशाला से भोपाल भेजे गए हैं।

अधिकारी ने बताया कि शहर के विभिन्न हिस्सों में छह जनवरी से करीब 850 पक्षियों के मारे जाने की जानकारी मिली है।

उन्होंने कहा कि स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है और नियमित रूप से नमूने एकत्र किए जा रहे हैं।

अधिकारियों ने पहले कहा था कि मयूर विहार फेज-3, संजय झील और द्वारका सेक्टर नौ से लिए गए 10 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। संजय झील में सोमवार को बत्तखों को मारा गया, जहां कई बत्तखें मृत पाई गई थीं।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी में बर्ड फ्लू की स्थिति को देखते हुए दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने दुकानों और रेस्तरां के पोल्ट्री या प्रसंस्कृत 'चिकन' बेचने तथा रखने पर बुधवार को तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी।

अधिकारियों ने शनिवार को एहतियात के तौर पर हौज खास, द्वारका सेक्टर 9 और हस्तसाल के तीन मनोरंजन पार्क और संजय झील बंद कर दिए।

शहर के तीनों नगर निगमों ने बुधवार को मांस पर प्रतिबंध का पालन करने में विफल रहने पर रेस्तरां और मांस की दुकानों पर लाइसेंस रद्द करने सहित सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने हालांकि, प्रतिबंध पर कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया है, लेकिन उन्होंने कहा कि वे बर्ड फ्लू के संबंध में दिल्ली सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

यह रोक ऐसे समय में लगाई गई है, जब दो ही दिन पहले पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा था कि मानव में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट नहीं है और ऐसे में उपभोक्ताओं को घबराने की जरूरत नहीं है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Not all samples taken from Delhi's Ghazipur poultry market confirmed to have bird flu: official

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे