North-East Delhi violence: Identification of person firing in Maujpur, accused of firing 8 rounds | उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा: मौजपुर में फायरिंग करने वाले शख्स की पहचान, 8 राउंड फायरिंग करने का आरोप
CAA को लेकर भड़की हिंसा में एक हेड कांस्टेबल समेत चार लोगों की मौत हो गई

Highlightsपुलिस ने फायरिंग करने वाले शख्स की पहचान कर ली उसका नाम शाहरुख बताया जा रहा है।

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर दिल्ली के कई इलाकों में हिंसक प्रदर्शन लगातार देखने को मिला है। सोमवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर भड़की हिंसा में एक हेड कांस्टेबल समेत चार लोगों की मौत हो गई और अर्द्धसैन्य एवं दिल्ली पुलिस बल के कई कर्मियों समेत कम से कम 50 लोग घायल हो गए। इस दौरान पथराव के कारण घायल हुए गोकलपुरी के सहायक पुलिस आयुक्त के कार्यालय से जुड़े हेड कांस्टेबल रतन लाल (42) की मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि आरोपी शख्स ने एक-दो नहीं बल्कि आठ राउंड गोलियां चलाईं। इस बीच पुलिस ने फायरिंग करने वाले शख्स की पहचान कर ली है। उसका नाम शाहरुख बताया जा रहा है। उसे अभी पकड़ा नहीं जा सका है।फ़िलहाल पुलिस उसकी तलाश में जुटी है। सोमवार को नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में एक शख्स ने अचानक बंदूक निकालकर फायरिंग कर दी। पुलिस ने बताया कि इस शख्स का नाम शाहरूख है। उसने लाल रंग की टीशर्ट पहन रखी थी। इस शख्स का वीडियो भी सामने आया जिसमें वो पुलिस वाले के सामने बंदूक लेकर बढ़ता दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आरोपी शख्स शाहरुख ने 8 गोलियां चलाई थीं। बताया जा रहा कि यह शख्स सीएए के खिलाफ सड़क पर उतरा है। 

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि हिंसा में घायल तीन अन्य आम नागरिकों की मौत हो गई और 50 घायल उपचार के लिए अस्पताल पहुंचे हैं। सूत्रों ने बताया कि शाहदरा के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अमित शर्मा और एसीपी (गोकलपुरी) अनुज कुमार समेत कम से कम 11 पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों को काबू करने के दौरान घायल हो गए।

सीआरपीएफ के दो कर्मी भी इस दौरान घायल हो गए। हिंसा के दौरान प्रदर्शनकारियों ने मकानों, दुकानों, वाहनों और एक पेट्रोल पम्प में आग लगा दी और पथराव किया। इन इलाकों में हिंसा का यह दूसरा दिन है। यह हिंसा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार शाम को नयी दिल्ली पहुंचे। जाफराबाद, मौजपुर, चांद बाग, खुरेजी खास और भजनपुरा में सीएए समर्थक और विरोधी समूहों के बीच हिंसा भड़कने के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिये आंसू गैस छोड़ी और लाठीचार्ज भी किया। हालात नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया और निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

सरकारी सूत्रों ने आशंका जताई कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में हिंसा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जारी यात्रा के मद्देनजर करायी गई प्रतीत होती है। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक पुलिस नियंत्रण कक्ष में हैं और राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा के मद्देनजर स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं। केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और मौके पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये गये है। इस बीच, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में मंगलवार को सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे।
 

Web Title: North-East Delhi violence: Identification of person firing in Maujpur, accused of firing 8 rounds
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे