Nobel laureate Amartya Sen's ex-wife and litterateur Navnita Dev Sen dies | नोबेल विजेता अमर्त्य सेन की पूर्व पत्नी और साहित्यकार नवनीता देव सेन का निधन
नवनीता को भारत सरकार ने साहित्य अकादमी पुरस्कार और पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

Highlightsमैं यहाँ सबसे महान साहित्यकारों में से एक के प्रति अपनी हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त करने आया हूँ।‘भालोबासा’ (देव सेन का निवास) में हर तरफ उनकी जीवंत उपस्थिति है।”

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को कहा कि साहित्यकार नवनीता देव सेन का निधन साहित्य और संस्कृति जगत के साथ ही शहर और राज्य के लिए भी बड़ी क्षति है।

धनखड़ ने अपनी पत्नी सुदेश धनखड़ के साथ शुक्रवार को देव सेन के आवास पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पद्मश्री और साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित देव सेन का उनके आवास पर गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था। राज्यपाल ने कहा, “उनके निधन से साहित्य और संस्कृति जगत के साथ ही सिटी ऑफ़ जॉय (कोलकाता) और पश्चिम बंगाल को भी बड़ी क्षति हुई है।

मैं यहाँ सबसे महान साहित्यकारों में से एक के प्रति अपनी हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त करने आया हूँ। ‘भालोबासा’ (देव सेन का निवास) में हर तरफ उनकी जीवंत उपस्थिति है।” बाद में एक ट्वीट के जरिये धनखड़ ने कहा, “भालोबासा में नवनीता देव सेन को पुष्पांजलि अर्पित की। साहित्य अकादमी और पद्मश्री से विभूषित (देव सेन) पर बंगाल और यादवपुर विश्वविद्यालय को गर्व है।

उनकी दोनों बेटियों- अभिनेत्री नंदना सेन और पत्रकार अंतरा सेन को सांत्वनाएं दीं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।” विद्वान होने के साथ ही देव सेन कवि, उपन्यासकार, स्तंभकार भी थीं। उन्होंने छोटी कहानियां और यात्रा संस्मरण भी लिखे थे। उन्हें रामायण पर शोध के लिए भी जाना जाता था। देव सेन की शादी नोबेल विजेता अमर्त्य सेन के साथ 1958 में हुई थी। सन 1976 में उनका तलाक हो गया था। 

वह 81 वर्ष की थीं। नवनीता को भारत सरकार ने साहित्य अकादमी पुरस्कार और पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। नवनीता लंबे समय से बीमार चल रही थीं। उनके परिवार में उनकी दो बेटियां अंतारा और नंदना है। नवनीता सेन का जन्म 13 जनवरी, 1938 को कोलकाता में हुआ था। इनके पिता का नाम नरेंद्रनाथ देव और माता का नाम राधारानी देवी हैं। उनके माता-पिता दोनों ही कवि थे। कोलकाता के प्रेसीडेंसी कॉलेज से उन्होंने स्नातक किया था। नवनीता सेन एक कवियत्री के साथ-साथ उपन्यासकार और कथाकार भी थीं।

एक कवि, एक उपन्यासकार, एक स्तंभकार और लघु कथाओं और यात्रा वृतांतों के लेखक, देव सेन को रामायण पर उनके शोध के लिए भी जाना जाता था। देव सेन ने 1958 में नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन से शादी की। इस साल नोबेल जीतने वाले अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने पिछले महीने कोलकाता में अपने दौरे के दौरान देव सेन से उनके घर पर मुलाकात की थी। 


Web Title: Nobel laureate Amartya Sen's ex-wife and litterateur Navnita Dev Sen dies
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे