No foreign head of state will be the chief guest at Republic Day celebrations this year: Ministry of External Affairs | इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी शासनाध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होगा : विदेश मंत्रालय
इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी शासनाध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होगा : विदेश मंत्रालय

नयी दिल्ली, 14 जनवरी वैश्विक स्तर पर कोविड-19 की स्थिति के कारण इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया गया है।

विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

पिछले पांच दशकों में यह पहला मौका होगा जब भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि नहीं होंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘ कोविड-19 की स्थिति के कारण यह फैसला किया गया है कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष नहीं होगा।’’

यह फैसला ऐसे समय में किया गया है कि जब ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप के फैलने के कारण ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा रद्द करने का हाल ही में फैसला किया था ।

भारत ने जॉनसन को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था । जॉनसन ने इस आमंत्रण को बड़े सम्मान की बात कहकर स्वीकार किया था ।

हालांकि कोविड-19 के नए स्वरूप के फैलने के कारण जॉनसन ने पांच जनवरी को अपनी यात्रा रद्द कर दी थी ।

साल 1952 और 1953 में भी भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी नेता मुख्य अतिथि नहीं था।

पिछले साल ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे। गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले वह ब्राजील के तीसरे नेता थे।

इससे पहले साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफूसा जबकि 2018 में सभी 10 आसियान देशों के नेता मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए थे।

वहीं, 2017 में अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान जबकि 2016 में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे।

साल 2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: No foreign head of state will be the chief guest at Republic Day celebrations this year: Ministry of External Affairs

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे