RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- स्वावलंबी और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए हो रहे हैं सर्वत्र प्रयत्न 

By भाषा | Published: August 17, 2020 05:45 AM2020-08-17T05:45:45+5:302020-08-17T05:45:45+5:30

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि भारत की जलवायु, भारत की भूमि, भारत की मान्यताएं, भारत की परंपराएं, भारत का सामर्थ्य इतना है कि यदि हम सब संकल्प लें तो भारत को आत्मनिर्भर बनाने में कोई कठिनाई नहीं है।

No difficulty in India becoming self-reliant says RSS chief Mohan Bhagwat | RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- स्वावलंबी और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए हो रहे हैं सर्वत्र प्रयत्न 

फाइल फोटो

Highlightsआरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि देश को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए सर्वत्र प्रयत्न हो रहे हैं। प्रांत प्रचार प्रमुख सुरेंद्र कुमार ने बताया कि बैठक में दोनों प्रान्त की छोटी टोली के सभी अपेक्षित अधिकारी सम्मिलित हुए।

रायपुरः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि देश को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए सर्वत्र प्रयत्न हो रहे हैं और इस संबंध में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता है। आरएसएस के प्रांत प्रचार प्रमुख सुरेंद्र कुमार ने रविवार को यहां बताया कि रायपुर स्थित आरएसएस कार्यालय जागृति मंडल में सरसंघचालक मोहन भागवत के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छत्तीसगढ़ और महाकोशल प्रान्त की प्रान्तीय टोली की बैठक सम्पन्न हुई। 

इस बैठक के दौरान प्रवासी श्रमिक, पर्यावरण, स्वदेशी, ग्राम विकास और सामाजिक समरसता पर चर्चा की गई। बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा, ‘‘ देश को स्वावलंबी, आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए सर्वत्र प्रयत्न हो रहे हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता है। कुटीर उद्योगों की गुणवत्ता को बल देने की आवश्यकता है। स्वदेशी के प्रति जनमानस में स्वाभिमान का भाव जगा है।’’ 

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि भारत की जलवायु, भारत की भूमि, भारत की मान्यताएं, भारत की परंपराएं, भारत का सामर्थ्य इतना है कि यदि हम सब संकल्प लें तो भारत को आत्मनिर्भर बनाने में कोई कठिनाई नहीं है। उन्होंने कहा कि देश के स्वाभिमान और देश के स्वावलंबन का विचार करते हुए अपने देश को आत्मनिर्भर बनने के लिए एक व्यक्ति तथा एक समूह के नाते जो हमारी जिम्मेदारी है उसका हम पालन करेंगे। 

भागवत ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने में हम अपना व्यक्तिगत और सामूहिक जीवन में जितना आवश्यक बातों को अंगीकार करेंगे तब यह देश एक बार फिर विश्व के सामने सही दिशा में चलने विश्व को प्रेरित करनेवाला रहेगा। 

प्रांत प्रचार प्रमुख सुरेंद्र कुमार ने बताया कि बैठक में दोनों प्रान्त की छोटी टोली के सभी अपेक्षित अधिकारी सम्मिलित हुए। इस दौरान समाज के सहयोग से संघ के द्वारा चलाए जा रहे प्रकल्पों पर चर्चा हुई। इस कोरोनाकाल में प्रवासी श्रमिकों के बीच स्वयंसेवक जो कार्य कर रहे है, उसका वृत्त कथन हुआ। इस कार्य के लिए समाज के कई व्यक्तियों से और सामाजिक संस्थाओं से भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ, इसका भी इस बैठक में प्रमुखता से उल्लेख हुआ। 

उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा व्यापक स्तर पर प्रवासी श्रमिकों के लिए चलायी जा रही योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने के लिए स्वयंसेवकों ने जो कार्य किया है, इसका भी उल्लेख इस बैठक में हुआ। सुरेंद्र कुमार ने बताया कि पर्यावरण, स्वदेशी, ग्राम विकास और सामाजिक समरसता इन विषयों पर संघ अनेक वर्षों से कार्य कर रहा है। समाज के ज्वलंत विषयों पर जो कार्य हो रहे है, इसकी भी चर्चा इस बैठक में की गई।

Web Title: No difficulty in India becoming self-reliant says RSS chief Mohan Bhagwat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे