नीतीश कुमार ने कोसी नहर परियोजना की सात योजनाओं की रखीं आधारिशलाएं

By भाषा | Published: November 17, 2019 04:17 AM2019-11-17T04:17:23+5:302019-11-17T04:17:23+5:30

कमला तटबंध 12 और13 जुलाई को बाढ़ में क्षतिग्रस्त हो गया था। परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखने से पहले कुमार ने पश्चिमी कोसी नहर परियोजना, पश्चिमी कोसी और कमला तटबंधों का हवाई सर्वेक्षण किया।

Nitish Kumar laid foundation stones of seven schemes of Kosi Canal Project | नीतीश कुमार ने कोसी नहर परियोजना की सात योजनाओं की रखीं आधारिशलाएं

नीतीश कुमार ने कोसी नहर परियोजना की सात योजनाओं की रखीं आधारिशलाएं

Highlightsनीतीश कुमार ने कोसी नहर परियोजना की सात योजनाओं की आधारशिलाएं रखीं।परियोजना से कोसी नदी के आसपास रहने वालों को सुरक्षा मिलेगी।

 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को मधुबनी जिले में 64.43 करोड़ रूपये की कोसी नहर परियोजना की सात योजनाओं की आधारशिलाएं रखीं। कुमार ने जिले के बरियरवा क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि परियोजना से कोसी नदी के आसपास रहने वालों को सुरक्षा मिलेगी।

उन्होंने कहा,‘‘ राज्य सरकार कमला तटबंध को मजबूत बनाकर यह सुनिश्चित कर रही है कि यह भविष्य में क्षतिग्रस्त न हो और बाढ़ का दीर्घकालिक हल निकले।’’ कुमार ने कहा कि आईआईटी रूड़की तटबंध को मजबूत करने पर एक अध्ययन करेगा और अगले साल मार्च तक अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे जिसके आधार पर काम शुरू होगा।

कमला तटबंध 12 और13 जुलाई को बाढ़ में क्षतिग्रस्त हो गया था। परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखने से पहले कुमार ने पश्चिमी कोसी नहर परियोजना, पश्चिमी कोसी और कमला तटबंधों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने कहा कि वह शीघ्र ही ‘जल जीवन- हरियाली अभियान यात्रा’ शुरू करेंगे और विधानमंडल के दोनों सदनों के सदस्यों ने 31 जुलाई को जलवायु परिवर्तन से लड़ने की दिशा में प्रयास करने का सर्वसम्मत निर्णय लिया था। 

Web Title: Nitish Kumar laid foundation stones of seven schemes of Kosi Canal Project

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे