नितिन गडकरी का बड़ा बयान, कहा- भारत के हिस्से का पानी पाकिस्तान में जाने से रोका जाएगा

By भाषा | Published: June 15, 2020 04:31 AM2020-06-15T04:31:44+5:302020-06-15T04:31:44+5:30

महाराष्ट्र के नागपुर से गुजरात भाजपा की जन संवाद डिजिटल रैली को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि भारत अहिंसा और शांति में विश्वास करता है।

Nitin Gadkari said that water from India's part will be prevented from entering Pakistan | नितिन गडकरी का बड़ा बयान, कहा- भारत के हिस्से का पानी पाकिस्तान में जाने से रोका जाएगा

नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

Highlights6 में से तीन नदियों का पानी पाकिस्तान के लिए आरक्षित था जबकि बाकी तीन नदियों के पानी का इस्तेमाल भारत को करना था।अब केंद्र सरकार भारत के हिस्से का पानी पाकिस्तान में जाने से रोकने के लिए काम कर रही है।  

अहमदाबाद: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान में बह रहीं ''अखंड भारत'' की छह में से तीन नदियों का भारत के हिस्से का पानी वहां जाने से रोकने को लेकर केंद्र सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश को यह पानी मिलेगा।

महाराष्ट्र के नागपुर से गुजरात भाजपा की जन संवाद डिजिटल रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत अहिंसा और शांति में विश्वास करता है। गडकरी ने कहा, '' अखंड भारत में छह नदियां (जोकि भारत और पाकिस्तान दोनों देशों से गुजरती हैं) थीं।

बंटवारे के मुताबिक, तीन नदियों का पानी पाकिस्तान के लिए आरक्षित था जबकि बाकी तीन नदियों के पानी का इस्तेमाल भारत को करना था। हमारे हिस्से का पानी भी पाकिस्तान में बह रहा है। '' उन्होंने कहा कि अब केंद्र सरकार भारत के हिस्से का पानी पाकिस्तान में जाने से रोकने के लिए काम कर रही है।  

सीमा के एक ओर चीन है तो दूसरी ओर पाकिस्तान हम दोनों से शांति चाहते हैं: गडकरी

नितिन गडकरी ने कहा, ‘‘ ... माओवादी समस्या पर लगभग जीत हासिल करना हो या पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से देश की रक्षा करना...सीमा के एक ओर चीन है तो दूसरी ओर पाकिस्तान। हम शांति चाहते हैं, हिंसा नहीं।’’ गडकरी ने कहा, ‘‘ हमारी सरकार ने आतंकवाद और नक्सलवाद के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं, आंतरिक और बाह्य सुरक्षा को महत्व देने की वजह से देश में शांति संभव हुआ।’’ नागपुर के सांसद ने मराठी उपन्यासकार शिवाजी सावंत के उपन्यास ‘मृत्युंजय’ का उल्लेख करते हुए कहा कि शांति और अहिंसा केवल ताकतवर ही स्थापित कर सकते हैं, कमजोर नहीं।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम विस्तारवादी बनकर भारत को मजबूत नहीं बनाएंगे। हम शांति स्थापित कर भारत को मजूबत बनाना चाहते हैं। हमने कभी भी भूटान की जमीन कब्जाने की कोशिश नहीं की। हमारे देश ने युद्ध (1971 पाकिस्तान के साथ) जीतने के बाद शेख मुजीबुर रहमान को बांग्लादेश का प्रधानमंत्री बनाया और उसके बाद हमारे सैनिक लौट आए।’’ गडकरी ने कहा, ‘‘हमने एक इंच जमीन भी नहीं ली।

हम पाकिस्तान या चीन की जमीन नहीं चाहते। हम केवल शांति, मित्रता, प्रेम चाहते हैं और मिलकर काम करना चाहते हैं।’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड-19 का संकट लंबे समय तक नहीं रहेगा क्योंकि भारत और दुनिया के वैज्ञानिक टीका विकसित करने के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ जहां तक मुझे सूचना मिली है, मैं भरोसे के साथ कह सकता हूं कि जल्द ही टीका विकसित कर लिया जाएगा। एक बार टीका विकसित होने के बाद हमें इस संकट का डर नहीं होगा।’’ गडकरी ने कहा, ‘‘संकट केवल हमारे देश के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए गहरा है।

Web Title: Nitin Gadkari said that water from India's part will be prevented from entering Pakistan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे